scriptIndia and China : भारत और चीन की 21वीं सैन्य बैठक संपन्न, डेपसांग और डेमचोक पर नहीं बनी बात | 21st military meeting of India and China concluded, no discussion on Depsang and Demchok | Patrika News

India and China : भारत और चीन की 21वीं सैन्य बैठक संपन्न, डेपसांग और डेमचोक पर नहीं बनी बात

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2024 10:12:17 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

India and China : चुशुल-मोल्डो सीमा पर कोर कमांडर स्तर पर भारत (India) और चीन (China) के बीच 21वें दौर की वार्ता संपन्न हो गई।

India and China

India and China : पूर्वी लद्दाख में शांति बनाए रखने का भारत और चीन के बीच 21वें दौर की वार्ता संपन्न हो गई। दोनों पक्षों ने जमीन पर “शांति” बनाए रखने पर सहमति व्यक्ति की। चुशुल-मोल्डो सीमा पर कोर कमांडर स्तर पर हुई इस बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बुधवार को बताया कि यह बैठक सोमवार को हुई।

इस बैठक में भारत ने डेपसांग और डेमचोक के मुद्दों के समाधान के लिए बात की लेकिन चीन की तरफ से बातचीत में कोई ठोस प्रगति नहीं हुई। दोनों ही पक्ष समाधान के आगे के तरीकों पर उचित सैन्य और राजनयिक तंत्र के माध्यम से संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए। विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह बैठक “मैत्री और सौहार्दपूर्ण” रही।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों ही पक्ष उचित सैन्य और राजनयिक तंत्र के माध्यम से आगे के रास्ते पर संपर्क बनाए रखेंगे। अंतरिम रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। दोनों पक्ष पश्चिमी सेक्टर में जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए। इससे पहले 20वें दौर की सैन्य वार्ता 9 और 10 अक्टूबर 2023 को हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो