scriptदिल्ली : तेज बारिश की वजह से टूटा 8 साल का रिकॉर्ड, 2 सितंबर रहा सबसे ठंडा दिन | 8 years later 2 september was coolest day of september | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली : तेज बारिश की वजह से टूटा 8 साल का रिकॉर्ड, 2 सितंबर रहा सबसे ठंडा दिन

सितंबर शुरू होते ही तेज बारिश ने ऐसा कहर ढाया कि पिछले आठ सालों का रिकॉर्ड टूट गया।

नई दिल्लीSep 03, 2018 / 06:53 pm

Mazkoor

delhi weather

दिल्ली : तेज बारिश की वजह से टूटा 8 साल का रिकॉर्ड, 2 सितंबर रहा सबसे ठंडा दिन

नई दिल्ली : अगस्‍त के पूरे महीने राजधानी वासी गर्मी और उसम से परेशान रहे। इसके बाद सितंबर शुरू होते ही तेज बारिश ने ऐसा कहर ढाया कि पिछले आठ सालों का रिकॉर्ड टूट गया। दिल्‍ली एनसीआर वालों के लिए 2 सितंबर पिछले आठ सालों में सबसे ठंडा साबित हुआ। इसका कारण बनी शनिवार रात से ही दिल्‍ली के इलाके में लगातार रुक-रुक कर तेज बारिश का होना। हालांकि 2 सितंबर को रविवार होने के कारण लोगों ने बले मौसम का जमकर लुत्‍फ उठाया, लेकिन इसका असर जन्माष्टमी की तैयारियों पर भी पड़ा।

न्‍यूनतम तापमान 26 पर पहुंचा
रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई और यह सामान्‍य से 28 डिग्री तक पहुंच गया तो न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री पर आ गया। पूरे दिन की बात करें तो अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर सिर्फ 2 डिग्री रहा।

तीन सितंबर भी रहेगा कुछ ऐसा ही हाल
मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी तापमान करीब-करीब ऐसा ही रहेगा। हां, तापमान थोड़ा-बहुत ऊपर जा सकता है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रह सकता है। बारिश को लेकर भी लेकर भी उसने संभावना जताई है कि अगले दो दिनों तक यह जारी रहेगा। उसने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

मानसून पहुंचा सामान्‍य स्‍तर पर
पिछले महीने मानसून सामान्‍य से काफी कम हुआ था, लेकिन सितंबर की शुरुआत में ही हुई तेज बारिश की बदौलत दिल्‍ली में मानसून सामान्य स्‍तर पर पहुंच गया है। बता दें कि मानसून जाने की तारीख आमतौर पर 15 सितंबर होती है, लेकिन इससे पहले दिल्ली में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है। 8 सितंबर तक कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

मंगलवार से कम हो जाएगी बारिश
स्काईमेट की मानें तो दिल्ली में आई बारिश का कारण मॉनसून ट्रफ की गतिविधि में बदलाव और वेस्टर्न हिमालय में वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। अभी 8 सितंबर तक बारिश होती रहेगी, लेकिन मंगलवार से कम होनी शुरू हो जाएगी और थोड़ी-बहुत ऊपर नीचे होकर इस पूरे हफ्ते 30 से 32 डिग्री के बीच बना रहेगा। हां, उमस जरुर लोगों को परेशान कर सकता है।

Home / New Delhi / दिल्ली : तेज बारिश की वजह से टूटा 8 साल का रिकॉर्ड, 2 सितंबर रहा सबसे ठंडा दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो