scriptGhee For Hair: आइए जानते हैं बालों में घी लगाने के अद्भुत फायदे के बारे में | Amazing benefits of applying ghee on hair | Patrika News
नई दिल्ली

Ghee For Hair: आइए जानते हैं बालों में घी लगाने के अद्भुत फायदे के बारे में

Ghee For Hair: बालों की सेहत के लिए घी बेमिसाल है। हेयर लॉस की समस्या को दूर कर हेयर ग्रोथ के लिए घी का सेवन करना भी बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। देसी घी का प्रयोग आयुर्वेद में कई तरह की समस्‍याओं को दूर भगाने के लिए किया जाता है । घी का इस्‍तेमाल रोजाना करने से बाल जल्‍दी-जल्‍दी बढ़ते हैं और घने भी होते हैं ।
 

नई दिल्लीNov 29, 2021 / 07:36 pm

Roshni Jaiswal

Ghee For Hair: आइए जानते हैं बालों में घी लगाने के अद्भुत फायदे के बारे में

Amazing benefits of applying ghee on hair

नई दिल्ली। Ghee For Hair: घी का प्रयोग पुराने जमाने से बालों के कई रोग को खत्‍म करने के लिए किया जाता था। इसे रोज खाने के अलावा आप इससे रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बाल या फिर डीप कंडीशनिंग के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। घी में एंटीमाइक्रोबियल यानी बैक्टीरिया और फंगस दोनों से लड़ने वाले गुण होते हैं। इसका यह गुण भी बालों को रूसी की समस्या से बचाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक अन्य शोध में बताया गया है कि घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। घी का इस्‍तेमाल रोजाना करने से बाल जल्‍दी-जल्‍दी बढ़ते हैं और घने भी होते हैं। आइए जानते हैं बालों से लिए घी किस प्रकार फायदेमंद होता है।

बालों में घी लगाने के फायदे

1. बालों की टेक्‍सचर के लिए फायदेमंद :

बालों पर अगर सीधे घी लगाया जाए तो वह अपनी चिकनाई से उनके टेक्‍सचर में सुधार करता है। इसे लगाने के लिए बस एक चम्मच घी गर्म करें और फिर उसे अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे सिर और बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ घंटों के बाद सिर को शैंपू से धो लें।

2. डैंड्रफ कम करने में फायदेमंद :

बालों में कई कारणों से डैंड्रफ हो जाती है। लेकिन अगर डैंड्रफ का कारण ड्राईनेस है तो घी से अच्‍छा कोई उपाय नहीं। जी हां अगर आपके बालों मैं डैंड्रफ की समस्या है तो घी को हल्का गर्म करके अपने बालों की जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं 1 घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। लगातार 1 महीने तक इस तरह बालों में घी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाबजल मिले पानी से धो लें। ऐसी नियमित करने से डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

3. बालों का झड़ना रोकने में फायदेमंद :

विटामिन डी की कमी से बाल झड़ते हैं। इसीलिए अपने खाने में विटामिन डी का खास ख्याल रखें। साथ ही घी की सिर में मालिश भी करें। अपने रेगुलर तेल के बजाय घी का इस्तेमाल करना शुरू करें। हफ्ते में एक बार और महीने में 4 बार घी से बालों की अच्छे से मसाज करें। एक महीने में ही आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

4. दोमुंहे बालों के लिए फायदेमंद :

बालों में स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्‍लम है तो एक बार घी को जरूर आजमाएं । आपको हेयर कट की नहीं एक अच्‍छे उपाय की जरूरत है । दोमुंहे बालों पर सिर्फ 15 दिन तक घी की मसाज करें और फिर देखें आपकी प्रॉब्‍लम धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएगी । आपको ये मसाज रोजाना करनी होगी और बालों की जड़ से लेकर आखिरी सिरे तक घी को लगाना होगा ।

5. कंडिशनर के लिए फायदेमंद :

बालों में घी का प्रयोग आपके लिए बेहतरीन कंडिशनर का काम करता है। यह आपके बालों को मुलायम और उलझन से मुक्त बनाता है। इसका प्रयोग जैतून के तेल के साथ करना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है।

6. सफेद बालों के लिए फायदेमंद :

आज की प्रदूषण भरी लाइफ मे भाग-दौड़ धूल मिट्टी के कारण हमारे बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। इसके अलावा अगर कोई बीमारी हो तोकई बार उसके कारण भी आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं। लेकिन अब इसके लिए आपको परेशान होने की ज़रुरत नही है। अगर आप अपने बालों की गाय के घी से मसाज करते हैं तो इससे आपके सर पर सफेद बाल उगना बंद हो जाएगे।

Home / New Delhi / Ghee For Hair: आइए जानते हैं बालों में घी लगाने के अद्भुत फायदे के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो