scriptBrigadier and above rank officers will investigate, Defense Minister w | ब्रिगेडियर व ऊपर की रैंक के अफसर करेंगे जांच, आज पहुंचेंगे रक्षा मंत्री | Patrika News

ब्रिगेडियर व ऊपर की रैंक के अफसर करेंगे जांच, आज पहुंचेंगे रक्षा मंत्री

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 09:02:31 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

- पुंछ में नागरिकों की मौत के मामले में 'कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी'

rajnath_singh2_1.jpg

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके में आतंकियों के घात लगाकर किए गए हमले में चार सैनिकों की मौत के बाद तीन ग्रामीणों के शव मिलने के मामले में मचे बवाल के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को पुंछ व राजौरी का दौरा करेंगे। इधर, सेना ने मामले की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हटाए गए ब्रिगेडियर समेत तीन सैन्य अधिकारियों के मामले व आतंकी हमले की जांच का जिम्मा ब्रिगेडियर व उसके ऊपर की रैंक के अधिकारियों को सौंपा गया है, लेकिन इनके नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे के दौरे के बाद के बाद पुंछ क्षेत्र में तैनात 13 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडर के रूप में तैनात बिग्रेडियर, कर्नल स्तर के कमांडिंग ऑफिसर व एक कम्पनी कमाण्डर लेफ्टिनेंट जनरल को वहां से हटाया गया है। इनके खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश के बाद जांच का जिम्मा कम से कम मेजर जनरल रैंक के अधिकारी व ब्रिगेडियर स्तर के अधिकारियों को सौंपा गया है।

उल्लेखनीय है कि जनरल पांडे ने सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में हालात का जायजा लेते हुए स्थितियों से निपटने में प्रोफेशनल तरीकों के इस्तेमाल की सलाह दी थी। उन्होंने सैन्य वाहन पर आतंकी हमले के बाद तीन ग्रामीणों के शव मिलने व पांच के घायल होने के मामले की भी जानकारी लेने के साथ आतंकियों के सफाए की रणनीति की समीक्षा की। सेनाध्यक्ष ने आतंकियों के प्रति जीरो टॉलरेंस पर जोर देते हुए आम लोगों के जानमाल व सम्मान की रक्षा का ख्याल रखने की हिदायत दी थी।

अगले हफ्ते नए कोर कमांडर

इधर, जम्मू-कश्मीर में तैनात सेना की 16वीं कोर के नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सचदेवा जनवरी के पहले सप्ताह में कार्यभार सम्भालेंगे। उन्हें एक महीना पहले कोर कमाण्डर बनाया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो