केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, शहीदों के परिजनों को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा और नौकरी

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, शहीदों के परिजनों को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा और नौकरी

Kapil Tiwari | Publish: Jul, 24 2018 08:03:59 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हम इस योजना को काफी समय से लाना चाह रहे थे, लेकिन एलजी से विवाद को लेकर ये अधर में ही लटकी हुई थी।

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सैनिकों और किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। मंगलवार को हुई दिल्ली सरकार की कैबिनेट मीटिंग सैनिकों और किसानों के लिए राहत भरे ऐलान लेकर आई। सीएम ने ऐलान किया है कि दिल्‍ली में रहने वाले तीनों सेनाओं दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बल, होमगार्ड और आपदा रेस्क्यू के जवानों को उनकी शहादत के उनके परिवारों को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा युद्ध के दौरान लापता हुए सैनिकों के परिजनों में से किसी एक को ग्रुप 'सी' या ग्रुप 'डी' वर्ग में नौकरी दी जाएगी। सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि देश की रक्षा करते हुए जो जवान शहीद होगा उनके परिजनों को 1 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा।

एलजी से विवाद की वजह से अधर में लटकी थी योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि उनकी सरकार काफी समय से इस योजना को लाना चाह रही थी, एलजी से विवादों की वजह से अधर में लटकी हुई थी और ये मामला सही रूप नहीं ले पाया। कैबिनेट की बैठक में इस योजना की मंजूरी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस योजना में अब युद्ध बंदियों और लापता सैनिकों के परिवारों को भी 50 हजार रुपए प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जाएगी। मुआवजे का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सेना के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

किसानों को भी दी बड़ी सौगात

सीएम केजरीवाल ने सैनिकों के अलावा किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को 3 से 4 गुना बढ़ाया जाएगा और इसके लिए खेतों में सोलर पैनल लगाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि खेतों के एक तिहाई हिस्से में पैनल लगाया जाएगा, यह पैनल जमीन से करीब साढ़े 3 मीटर ऊपर लगाया जाएगा ताकि नीचे खेती भी सुचारू रूप से होती रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned