कोरोना मरीजों के लिए बनाया गया खास Bed, मोड़ने पर ताबूत में हो जाएगा तब्दील

  • इक्वाडोर ( Ecuador ) में अपने परिजनों की कोविड 19 से मौत होने के बाद कई लोग ताबूत की किल्लत से जूझ रहे थे। यहां तक कि कई लोगों को अस्पतालों में मरीज को भर्ती करवाने के लिए बिस्तर तक नसीब नहीं हो रहे हैं।

 

By: Piyush Jayjan

Published: 23 May 2020, 03:40 PM IST

नई दिल्ली। अमेरिका ( America ) और यूरोप ( Europe ) के देशों में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण की वजह से अस्पतालों में बिस्तरों की भारी कमी हो गई है। अस्पतालों में लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से ताबूतों की किल्लत हो रही है।

ऐसे में कोलंबिया ( Colombia ) की एक कंपनी ने ‘बेड कम कॉफिन’ बनाया है, ताकि इस स्थिति को और गंभीर न बनने दिया जाए। यह एक ऐसा बिस्तर है जो मरीज के मरने के बाद ताबूत में तब्दील हो जाएगा। कार्डबोर्ड से तैयार किए गए इस बिस्तर में चारों तरफ मेटल की रेलिंग बनाई गई है।

दुकानदार ने दिखाई दरियादिली, शोरूम का सारा सामान ईदी में गरीबों को बांटा

इस बिस्तर पर मरीज के इलाज करने के दौरान अगर मौत हो जाए तो इसे मोड़कर ताबूत ( Coffin ) में बदला जा सकता है। आपको बता दें कि इक्वाडोर में अपने परिजनों की कोविड 19 ( COVID-19 ) से मौत होने के बाद कई लोग ताबूत की किल्लत से जूझ रहे थे।

जिस कारण कई लोगों को अस्पतालों में मरीज को भर्ती करवाने के लिए बिस्तर तक नहीं मिल पा रहे थे। ऐसे में कंपनी ( Company ) ने इस बिस्तर का डिजाइन तैयार किया। मोटे कार्डबोर्ड और मेटल का इस्तेमाल किए जाने की वजह से ये अच्छा-खासा मजबूत बना है।

चूहे ने दिखाया कमाल का हुनर, पेंटिंग कर कमा लिए 94 हजार रुपए

कार्डबोर्ड से बना ये विस्तर 150 किलो तक का भार झेलने में सक्षम है। कंपनी ने इस बिस्तर कीमत 85 डॉलर रखी है। अब कंपनी का इरादा इस बिस्तर को कोलंबिया के अस्पतालों में सप्लाई करने का है। ताबूत वाला बिस्तर तैयार करने वाली कंपनी असल में एक विज्ञापन कंपनी है।

दरअसल लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से इस कंपनी को भारी नुकसान झेलना पड़ा। ऐसे में एक निजी क्लीनिक की मदद से ये बिस्तर तैयार किया गया है। अब मरीज की मौत होने पर परिजनों को अलग से ताबूत का इंतजाम नहीं करने के लिए धक्के खाने नहीं पड़ेंगे।

Show More
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned