scriptमुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: CM केजरीवाल श्रद्धालुओं से भरी पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना | Delhi government start mukhyamantri tirth yatra yojana | Patrika News
नई दिल्ली

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: CM केजरीवाल श्रद्धालुओं से भरी पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

CM Kejriwal की Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana आज से शुरू
Safdarjung Station से ट्रेन होगी रवाना
स्वर्ण मंदिर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब कॉरिडोर जाएगी Train

नई दिल्लीJul 12, 2019 / 04:06 pm

Shivani Singh

नई दिल्ली। ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ ( Mukhyamantri tirth yatra Yojana ) के तहत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ( delhi CM Arvind Kejriwal ) शुक्रवार को श्रद्धालुओं से भरी पहली ट्रेन रवाना करेंगे। केजरीवाल सफदरजंग स्टेशन ( Safdarjung station ) से शाम 6 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 12 जुलाई यानी आज से शुरू हो रही इस योजना के मुताबिक पहली ट्रेन स्वर्ण मंदिर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब कॉरिडोर जाएगी। इसके अलावा दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू के लिए 20 से 24 जुलाई को यात्रा रखी गई है।

यह भी पढ़ें

हौजकाजी: मंदिर में मूर्ति स्थापना के लिए शोभा यात्रा, सुरक्षा के लिए 2000 जवान तैनात

क्या है योजना

‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ को लेकर दिल्ली सरकार ( Delhi government ) का दावा है कि वह सभी यात्रियों का पूरा खर्च वहन करेगी। इस योजना के तहत यात्रियों के लिए वातानुकूलित ट्रेन यात्रा, आवास, भोजन, बोर्डिंग, ठहरने और अन्य व्यवस्थाएं शामिल है। इसके अलावा हर बुजुर्ग यात्री के साथ 18 साल से ज्यादा की उम्र का एक अटेंडेंट जा सकता है।

हालांकि कुछ बुजुर्गों की तरफ से शिकायत आ रही है कि उन्हें अपने साथ अटेंडेंट को ले जाने नहीं दिया जा रहा। इसे लेकर बुजुर्गों ने सीएम केजरीवाल से शिकायत भी की है।

 

https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw
नया सॉफ्टेवेयर विकसित

बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस तीर्थ यात्रा सें संबंधित एक नया सॉफ्टवेयर भी बनाया है। इस योजना के लिए राजस्व विभाग को पूरी दिल्ली से आवेदन मिला है। जिसके बाद दिल्ली पर्यटन विभाग ( tourism department ) ने उसकी जांच कर के उन्हें IRCTC को भेज दिया। इसके बाद बुजुर्गें के लिए दिल्ली पर्यटन विभाग और IRCTC ने बुकिंग प्रक्रिया शुरू की।
तीर्थ यात्रा के लिए क्या है योग्यता

kejriwal
‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ ( Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आवेदक को दिल्ली का स्थायी निवासी होना जरूरी है और उसकी उम्र 60 साल या अधिक हो। वहीं, हर बुजुर्ग के साथ 18 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है। इस योजना का सरकारी अधिकारी और एम्पलॉई फायदा नहीं उठा सकते।
यही नहीं एक सीनियर सिटीजन ( Senior citizen ) अपने जीवन में एक बार ही तीर्थ यात्रा योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा यात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग नागरिक की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
कैसे करें आवेदन

Online

यात्रा के लिए आवेदन ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। जिसे आवेदन पत्र डिविजनल कमिश्नर ऑफिस,संबंधित विधायक के ऑफिस या तीर्थ यात्रा कमेटी के ऑफिस से भरा जा सकता है। इसके बाद लॉटरी ड्रॉ से लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया है। आवेदक जिस जगह से होगा उस क्षेत्र के संबंधित विधायक पुष्टि करेंगे कि व्यक्ति दिल्ली का नागरिक है।

इन जगहों पर कराई जाएगी यात्रा ( Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana )

1.दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
2.दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
3.दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
4.दिल्ली-अमृतसर-वाघा सीमा-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
5.दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली

Home / New Delhi / मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: CM केजरीवाल श्रद्धालुओं से भरी पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो