scriptDelhi Rainfall: Second largest rainfall in last 121 years in national capital | राजधानी दिल्ली में इस वर्ष 121 सालों में दूसरी सबसे अधिक बरसात दर्ज | Patrika News

राजधानी दिल्ली में इस वर्ष 121 सालों में दूसरी सबसे अधिक बरसात दर्ज

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि इस साल राजधानी दिल्ली में हुई बारिश ने पिछले कई रिकॉर्ड तो़ड़ दिए। हालांकि आंकड़े बताते हैं कि 121 वर्षो में वर्ष 2021 में अब तक की दूसरी सबसे अधिक वार्षिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

नई दिल्ली

Updated: October 26, 2021 12:36:37 am

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इस बार हुई बारिश ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही लोगों को जबर्दस्त परेशान भी किया। ताजा मामला करवाचौथ का ही ले लें, जब महिलाएं रात में घंटों चांद दिखने का इंतजार करती रहीं, लेकिन बादलों से घिरे आसमान और बारिश के चलते इसके दीदार ना हो सके। हालांकि इन सबके बीच अब यह जानकारी सामने आई है कि इस वर्ष राजधानी दिल्ली में हुई बारिश बीते करीब सवा सौ सालों में दूसरी सबसे ज्यादा है।
Delhi Rainfall: Second largest rainfall in last 121 years in national capital
Delhi Rainfall: Second largest rainfall in last 121 years in national capital
सफदरजंग एयरपोर्ट वेधशाला के मुताबिक दिल्ली में वर्ष 1933 से 25 अक्टूबर 2021 तक 121 वर्षो में दूसरी सबसे अधिक वार्षिक बारिश इस बार हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, इस वेधशाला ने सोमवार शाम तक 1,502.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में 1933 में 1,534.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो 1901-2021 की अवधि में सबसे अधिक वार्षिक बारिश है।
इस वर्ष 18 अक्टूबर तक दिल्ली में 24 घंटे में 87.9 मिमी की कुल वर्षा हुई, जो 1956 के बाद से सबसे अधिक दर्ज की गई है। देर से मानसून आने के बावजूद दिल्ली में सितंबर और अक्टूबर के महीने में अधिक वर्षा हुई। वैसे आमतौर पर ये दक्षिण-पश्चिम मानसून के जाने का समय होता है।
आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो दशकों में यह तीसरी बार है जब दिल्ली में मानसून की बारिश ने 1,000 मिलीमीटर के निशान को पार किया है। दिल्ली में वर्ष 2010 के मानसून सीजन में 1,031.5 मिमी और 2003 में 1,050 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी।
वहीं, रविवार को हुई जोरदार बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी सोमवार शाम को संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 160 से सुधरकर सोमवार को 82 हो पर पहुंच गया।
उधर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूवार्नुमान एजेंसी सफर ने कहा कि राजधानी में अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता 'संतोषजनक' से 'मध्यम' श्रेणी के बीच में बने रहने की संभावना है। वायु गुणवत्ता को 'अच्छा' के रूप में तब वर्गीकृत किया जाता है जब एक्यूआई 0 से 50 के बीच बना रहता है। जबकि एक्यूआई 51-100 के बीच रहने पर 'संतोषजनक', 101-200 के बीच रहने पर 'मध्यम', 201-300 के बीच रहने पर 'खराब', 301-400 के बीच रहने पर 'बहुत खराब', 401-500 के बीच रहने पर 'गंभीर' और 500 से ज्यादा रहने पर 'खतरनाक' माना जाता है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेरअस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.