scriptदिल्ली: NMC बिल का विरोध कर रहे जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म | Delhi : Resident Doctors Association strike withdraw oppose nmc bill | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली: NMC बिल का विरोध कर रहे जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

काम पर लौटे दिल्ली समेत देशभर के रेजिडेंट डॉक्टर
नेशनल मेडिकल कमिशन बिल (NMC) का कर रहे थे विरोध
केंद्रीय मंत्री ने हड़ताल वापस लेने की अपील की थी

नई दिल्लीAug 04, 2019 / 05:33 pm

Prashant Jha

doctors strike end

दिल्ली: NMC बिल के विरोध कर रहे जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई। सभी हड़ताली डॉक्टर अपने-अपने काम पर लौट गए हैं। नेशनल मेडिकल कमिशन ( NMC) बिल के विरोध में देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे। इससे पहले आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ( Union Health Minister harsh vardhan ) ने हड़ताली डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री से मिलने के बाद डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म करने का फैसला किया। सभी डॉक्टरों को तत्काल प्रभाव से अपनी ड्यूटी पर लौटने का आदेश जारी किया गया।

हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था बिगड़ी

डॉक्टरों की हड़ताल से दिल्ली में स्वास्थ्य व्यवस्था बिगड़ गई थी। मरीजों को इलाज कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। अस्पतालों में मरीज भटक रहे थे। हालांकि इमरजेंसी व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही थी।
ये भी पढ़ें: NMC Bill: डॉक्टरों के विरोध के बीच बिल राज्यसभा में पास

https://twitter.com/ANI/status/1157963737598480384?ref_src=twsrc%5Etfw
strike

केंद्र ने जारी किया था नोटिस

दिल्ली के एम्स, सफदरजंग, आरएमल समेत कई अस्पतालों के डॉक्टर बिल के खिलाफ हड़ताल पर चले गए थे। 2 अगस्त को केंद्र के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हड़ताली डॉक्टरों को तत्काल काम पर वापस लौटने का आदेश दिया था। मंत्रालय ने काम पर नहीं लौटने पर सख्त कार्रवाई का भी निर्देश जारी किया था।

 

 

राज्यसभा से पास हुआ NMC बिल

नेशनल मेडिकल कमिशन बिल (NMC) के विरोध में हड़ताल कर रहे डॉक्टर्स से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कामकाज नहीं रोकने को कहा था। उन्होंने कहा है कि यह बिल डॉक्टरों के हित में है। बता दें कि डॉक्टरों के विरोध के सरकार 1 अगस्त को राज्यसभा में यह बिल पास कराने में कामयाब हो गई । बिल पास होने के बाद अगले 3 सालों में नेशनल मेडिकल कमीशन का गठन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो