scriptDelhi: आईआईटी दिल्ली के एक्सपो में डीएसईयू के 3,300 छात्र हुए शामिल, छात्र बोले मिली इंडस्ट्री की नॉलेज | DSEU Students Visit IIT Delhi for Experiential Learning expo | Patrika News
नई दिल्ली

Delhi: आईआईटी दिल्ली के एक्सपो में डीएसईयू के 3,300 छात्र हुए शामिल, छात्र बोले मिली इंडस्ट्री की नॉलेज

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली और दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) के बीच अकादमिक साझेदारी हो रखी है। इसके तहत दोनों शिक्षण संस्थानों के छात्र एक-दूसरे से विभिन्न प्रोजेक्ट के जरिए काफी कुछ सीख रहे हैं। आईआईटी दिल्ली में जुलाई महीने में एक्सपीरेंशियल लर्निंग एक्सपो का आयोजन किया गया। जिसमें डीएसईयू के 3,300 छात्रों ने हिस्सा लिया।

नई दिल्लीAug 12, 2022 / 07:11 pm

Rahul Manav

Delhi: आईआईटी दिल्ली के एक्सपो में डीएसईयू के 3,300 छात्र हुए शामिल, छात्र बोले मिल रही है इंडस्ट्री की नॉलेज

आईआईटी दिल्ली के एक्सपीरेंशियल लर्निंग एक्सपो में दिल्ली सरकार के डीएसईयू छात्रों ने लिया हिस्सा।

आईआईटी दिल्ली और डीएसईयू के बीच हुई अकादमिक साझेदारी की बदौलत दोनों शिक्षण संस्थानों के छात्रों को एक-दूसरे से काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। डीएसईयू के छात्रों को इस तरह की साझेदारी से अपनी स्किल को नई ऊंचाईयों तक भी ले जाने में सहायता मिल रही है। 4 जुलाई से 25 जुलाई के बीच हुए एक्सपो में डीएसईयू के 12 कैंपसों के विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्स को कर रहे छात्रों ने हिस्सा लिया। जिसमें डीएसईयू छात्रों ने आईआईटी दिल्ली के शिक्षकों और छात्रों से कई शोध प्रोजेक्ट व अन्य अकादमिक गतिविधियों को लेकर बातचीत की।
लैब और वर्कशॉप में डीएसईयू छात्रों ने लिया हिस्सा

एक्सपो में डीएसईयू के छात्र आईआईटी दिल्ली की कई लैब में भी गए और कई कार्यशालाओं में भी हिस्सा लिया। जिसमें उन्हें उनके इंजीनियरिंग कोर्स के साथ ही इंडस्ट्री द्वारा इस्तेमाल की जा रही नई मशीनों की जानकारी प्राप्त हुई। साथ ही कई छात्रों को विभिन्न एक्सपेरिमेंट और नई तकनीक को भी आईआईटी दिल्ली में जानने का अवसर मिला। डीएसईयू के ओखला कैंपस-2 के छात्र सार्थक ने कहा कि तीन हफ्ते के एक्सपो में नई तकनीक को जानने और इंडस्ट्री की नॉलेज मिली है। हमें बताया गया है कि मौजूदा समय में किस इंडस्ट्री में किस प्रकार की नई मशीनों को इस्तेमाल किया जा रहा है। हमें एक्सपो में एक्सपेरिमेंट में सीखने का भी मौका मिला।
अकादमिक सहयोग से छात्रों को मिल रहे हैं कई अवसर

डीएसईयू की वाइस चांसलर प्रो डॉ नेहारिका वोहरा ने कहा कि डीएसईयू अनुभवात्मक शिक्षा और गहन व्यावहारिक अभ्यास के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के लिए मूल्य जोड़ने के उद्देश्य से काम करता है। आईआईटी दिल्ली के साथ यह अकादमिक सहयोग ऐसी ही एक पहल है। हम अपने छात्रों के अनुभवों को सुनने के लिए उत्साहित हैं और आशा करते हैं कि वे ऐसे अवसरों का बेहतर उपयोग करेंगे। आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रो रंगन बनर्जी ने कहा कि हमें डीएसईयू के छात्रों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए अपनी लैब और अनुसंधान सुविधाओं का विस्तार करने में खुशी हो रही है। डीएसईयू के साथ हमारा सहयोग हमें एनसीआर क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने में मदद करता है।

Home / New Delhi / Delhi: आईआईटी दिल्ली के एक्सपो में डीएसईयू के 3,300 छात्र हुए शामिल, छात्र बोले मिली इंडस्ट्री की नॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो