scriptDU Open Book Exam Date: कोरोना के चलते डीयू ओपन बुक परीक्षा अब एक जून से होगी, पढ़ें डिटेल | DU Open Book Exam final year examination from june one due to covid-1 | Patrika News

DU Open Book Exam Date: कोरोना के चलते डीयू ओपन बुक परीक्षा अब एक जून से होगी, पढ़ें डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2021 10:48:13 am

DU Open Book Exam Date: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी फाइनल ईयर एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया है। डीयू ओपन बुक एग्जाम 15 मई 2021 से होनी थी जो अब 01 जून 2021 से होगी।

Delhi University
DU Open Book Exam Date : कोरोना वायरस महामारी के बढ़े प्रकोप की वजह से दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी फाइनल ईयर एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया है। डीयू ओपन बुक एग्जाम 15 मई 2021 से होनी थी जो अब 01 जून 2021 से होगी। दरअसल, डीयू से बड़ी संख्या में शिक्षक, छात्र व अन्य कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमित हुए हैं। कोरोना से संक्रमित लोग परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। अभी तक डीयू में दो दर्जन से अधिक शिक्षकों-कर्मचारियों का कोरोना से निधन हो चुका है। 500 से अधिक डीयू से प्रोफेसर अपने होम आइसोलेशन में हैं।
दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी और पीजी फाइनल ईयर आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 मई से शुरू होनी थीं। कोरोना संकट को देखते हुए अब एक जून,2021 से होगी। ये परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यमों के जरिए ओपन फॉर्मेट में होंगी। डीयू के डीन ( परीक्षा ) डीएस रावत का कहना है कि हमने शनिवार को विभागाध्यक्षों और डीन के साथ बैठक की। कुलपति ने इस बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एक जून तक परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।
यह भी पढ़ें

AP Board Intermediate Exam 2021 Postponed: उच्च न्यायालय की सलाह पर इंटरमीडिएट परीक्षाएं स्थगित, 9 मई से शुरू होनी थी परीक्षा

डूटा ने ऑनलाइन क्लास को भी स्थगित करने की मांग की

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने परीक्षाएं रद्द करने की मांग के साथ यह भी मांग की थी कि कक्षाएं भी स्थगित की जाएं। डूटा का कहना है कि वर्तमान में जो स्थिति है उसमें न तो छात्र पढ़ पा रहे हैं और न ही शिक्षक पढ़ा पा रहे हैं। काफी मुश्किल स्थिति है। शिक्षकों ने नाजुक दौर से गुज रहे कई छात्रों की दर्द को फेसबुक पर सभी स साझा की हैं। छात्रों की स्थिति का हवाला देते हुए शिक्षकों ने बताया है कि ऐसे समय में ऑनलाइन कक्षाएं जारी जब उनके घर में लोग बीमार हैं। शिक्षकों के समक्ष भी यही संकट है। एक शिक्षक ने बताया कि मुझे कोविड है और मेरे ऊपर प्रश्नपत्र बनाकर देने का दबाव है।

ट्रेंडिंग वीडियो