scriptMCD Election: एमसीडी चुनाव के लिए किन वादो को लेकर जनता को साधने की कोशिश कर रहे हैं राजनीतिक दलों, क्या हैं वे प्रमुख मुद्दे, जानिए? | for mcd election know what promises being made by political parties? | Patrika News

MCD Election: एमसीडी चुनाव के लिए किन वादो को लेकर जनता को साधने की कोशिश कर रहे हैं राजनीतिक दलों, क्या हैं वे प्रमुख मुद्दे, जानिए?

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2022 11:02:40 pm

Submitted by:

Rahul Manav

एमसीडी चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की तरफ से कई वादे किए जा रहे हैं। जनता को साधने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। जिससे लोग राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों के समर्थन में वोट डालें। इसके लिए पार्टियों की तरफ से कई तरह की रणनीति भी बनाई गई है। लोगों के लिए कई योजनाएं भी तैयार की हैं। कोई दल अपने पूर्व नेता के नाम पर योजनाओं को लेकर जनता के बीच पहुंच रहा है, तो किसी दल की तरफ से लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था कराने से समेत कॉलोनियों में कई सुविधा भी शुरू करने के वादे किए जा रहे हैं।

MCD Election: एमसीडी चुनाव के लिए किन वादो को लेकर जनता को साधने की कोशिश कर रहे हैं राजनीतिक दलों, क्या हैं वे प्रमुख मुद्दे, जानिए?

केंंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भाजपा के सांसदों के साथ एमसीडी चुनाव को लेकर बुधवार को की प्रेसवार्ता। लोगों के लिए तैयार किए गए कई फैसलों के बारे में जानकारी दी।

एमसीडी चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं की तरफ से लगातार प्रेसवार्ता करते हुए जनता से कई वादे किए जा रहे हैं। बुधवार को केंद्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन से कालकाजी में बनाए गए ईडब्ल्यूएस के तीन हजार से अधिक फ्लैट्स की चाबी लाभार्थियों को सौंपी। जेलर वाला बाग में भी एक प्रोजेक्ट है ,जिसमें बड़ी संख्या में फ्लैट्स बनाए गए हैं। इसके अलावा कठपुतली कॉलोनी व अन्य प्रोजेक्ट्स भी हैं। उन्होंने कहा कि जो अनियमित कॉलोनी हैं, उनमें पीएम उदय योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को लाभ मिलेगा। 2 करोड़ की आबादी में से 1.35 करोड़ नागरिक हमारी पुनर्विकास योजना से लाभान्वित होंगे। वहीं, प्रेसवार्ता में उनके साथ भाजपा के कई सांसद भी शामिल हुए। भाजपा के चांदनी चौक से सांसद डॉ हर्षवर्धन, उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से सांसद हंसराज हंस, वेस्ट दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह, दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी और राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा शामिल हुए। प्रवेश साहिब सिंह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बयान देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के एक करोड़ से ज्यादा जनता के लिए कई अहम फैसले किए हैं। इसमें डीडीए की लैंडपूलिंग पॉलिसी की कमियों को ठीक करके जल्दी लागू किया जाएगा। रिहायशी इलाकों में फ्लोर एरिया रेशो (एफएआर) बढ़ाया जाएगा। पार्किंग में डबल एफएआर होगा। दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 जल्द लागू होगा। एक करोड़ लोगों को इन योजनाओं से फायदा मिलेगा।
MCD Election: एमसीडी चुनाव के लिए किन वादो को लेकर जनता को साधने की कोशिश कर रहे हैं राजनीतिक दलों, क्या हैं वे प्रमुख मुद्दे, जानिए?
कांग्रेस ने प्रस्तुत किया घोषणा पत्र, पूर्व सीएम शीला दीक्षित के नाम से शुरू होंगी योजनाएं

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने बुधवार को प्रेसवार्ता करते हुए एमसीडी चुनाव के तहत कांग्रेस का मेरी चमकती दिल्ली नाम से घोषणा पत्र प्रस्तुत किया। वहीं, उन्होंने कांग्रेस की दिल्ली की पूर्व सीएम दिवंगत शीला दीक्षित के नाम से कई योजनाओं को भी घोषणा पत्र में शामिल किया। उनके साथ कांग्रेस की नेता सुप्रिया श्रीनेत समेत कई नेता शामिल हुए। अनिल ने कहा कि कचरे का शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कलेक्शन करके दिल्ली को ढलाव मुक्त और प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाएंगे। अगले 5 वर्षों में मौजूदा 23 फीसदी ग्रीन क्षेत्र में 5 फीसदी की बढ़ोतरी के लक्ष्य के साथ 32 फीसदी ग्रीन क्षेत्र बनाकर हरित दिल्ली बनाएंगे। दलित कल्याण के लिए एमसीडी को ठेका प्रथा मुक्त बनाकर सफाई कर्मचारियों को पक्की नौकरी देंगे। बेहतर प्राइमरी शिक्षा के लिए प्रत्येक छात्र को टेबलेट दिया जाएगा। एमसीडी के सभी अस्पतालों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाएंगे और शीला दीक्षित स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत दवाएं आधी कीमत पर मिलेगी। घरेलू वर्करों को आर्थिक मदद के लिए शीला दीक्षित घरेलू मजदूर कल्याण योजना शुरू की जाएगी। गरीबों को मकान के हक अधिकार के तहत गरीबों के घरों पर बुलडोजर चलने नहीं दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो