scriptIndependence Day 2021: सरकार की अनोखी पहल, अब विदेश में बैठे भारतीय भी बन सकेंगे कार्यक्रम का हिस्सा | Government launched a website for Independence Day 2021 | Patrika News
नई दिल्ली

Independence Day 2021: सरकार की अनोखी पहल, अब विदेश में बैठे भारतीय भी बन सकेंगे कार्यक्रम का हिस्सा

भारत इस बार ‘Nation First, Always First’ थीम के साथ आजादी के 75वें वर्ष (Independence Day 2021) का जश्न मनाएगा। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है।

नई दिल्लीAug 13, 2021 / 07:10 am

Nitin Singh

Independence Day 2021

Independence Day 2021

नई दिल्ली। तीन दिन बाद पूरा देश आजादी (Independence Day 2021) के 75वें वर्ष का जश्न मनाएगा। इसको लेकर बड़े स्तर पर तैयारिंया चल रही हैं। इस बार आजादी के इस उत्सव की थीम ‘Nation First, Always First’ रखी गई है। वहीं कोरोना महामारी के बावजूद ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयोजन में हिस्सा ले सकें, इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट https://indianidc2021.mod.gov.in और मोबाइल ऐप IDC 2021 लॉन्च किया है। सरकार का कहना है कि भारत आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करते हुए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। ऐसे में इस वेबसाइट और ऐप के माध्यम से दुनियाभर में रहने वाले भारतीय 75वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।
रक्षा सचिव ने दी जानकारी

रक्षा सचिव अजय कुमार ने बीते 3 अगस्त को 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए इस वेबसाइट की शुरूआत की थी। इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी साझा की थी। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि इस प्लेटफॉर्म पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का लाइव प्रसारण होगा। 15 अगस्त 2021 को होने वाले इस समारोह को लोग वीआर (वर्चुअल रियलिटी) गजट के साथ और इसके बिना भी देख सकते हैं। बताया गया है कि आसानी से लोगों की पहुंच इस प्लेटफॉर्म पर हो सकेगी और स्वतंत्रता दिवस समारोह (आईडीसी) से संबंधित सभी गतिविधि एवं सूचना को यहां उपलब्ध कराया जाएगा।
क्यों खास है यह वेबसाइट

इस संबंध में जानकारी देते हुए सरकार ने बताया कि यह वेबसाइट बहुत सुगम है। यहां स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम से संबंधित संपूर्ण जानकारी मौजूद है। इस प्लेटफॉर्म पर विशेष आईडीसी रेडियो और एक गैलरी के अलावा वीरता के कृत्यों एवं 1971 में हुए भारत पाकिस्तान के बीच लड़ाई में जीत की 50 वीं वर्षगांठ पर ई-बुक, स्वतंत्रता संग्राम पर ब्लॉग्स आदि उपलब्ध होंगे। वहीं अब आईडीसी 2021 (IDC 2021) से संबंधित मोबाइल ऐप भी लॉन्च हो गया। यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।
ओलंपिक एथलीटों को विशेष आमंत्रण

गौरतलब है कि इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। नीरज चोपड़ा जैसे कई खिलाड़ियों ने देश अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया है। ऐसे में सरकार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगी। इसके लिए सरकार की ओर से टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले सभी एथलीटों को भी Independence Day 2021 में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रण भेजा गया है।
छात्रों के लिए लॉन्च हुई खास वेबसाइट

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट rashtragaan.in लॉन्च की है, जहां छात्र राष्ट्रगान गाते हुए अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक देशभर के छात्रों द्वारा भेजे गए इन वीडियो को जोड़कर एक वीडियो बनाया जाएगा, जिसे स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। सरकार की पहल के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से सक्रिय सहयोग की मांग करते हुए एक नोटिस जारी किया है।

Home / New Delhi / Independence Day 2021: सरकार की अनोखी पहल, अब विदेश में बैठे भारतीय भी बन सकेंगे कार्यक्रम का हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो