scriptIllegal infiltration will not happen on India-Myanmar border | भारत-म्यांमार सीमा पर नहीं हो सकेगी अवैध घुसपैठ | Patrika News

भारत-म्यांमार सीमा पर नहीं हो सकेगी अवैध घुसपैठ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2024 03:32:26 pm

Submitted by:

Navneet Mishra

- मोदी सरकार हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टिम से 1643 किमी लंबी सीमा पर लगा रही बाड़

- सीमा की बेहतर निगरानी के लिए बनेगा पैट्रोल ट्रैक, मणिपुर के 10 किमी हिस्से में लग चुकी है बाड़

amit_shah_2.jpg

नवनीत मिश्र
नई दिल्ली। म्यांमार से अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए देश से लगी 1643 किमी सीमाओं को सुरक्षित बनाने की पहल की है। पूरी सीमा पर हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से बाड़ लगाने का कार्य तेज हुआ है। अब तक म्यांमार में 10 किलोमीटर के हिस्से में बाड़ लगाई जा चुकी है। गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर हो रही यह पहल इसलिए भी मायने रखती है कि हाल में मणिपुर हिंसा के पीछे अवैध घुसपैठियों की संलिप्तता की भी बात सामने आई थी।

गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि सरकार ने पूरी 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि बेहतर निगरानी के लिए सीमा के साथ-साथ एक पैट्रोल ट्रैक भी बनाया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कुल सीमा में से मणिपुर के मोरेह में 10 किलोमीटर के हिस्से में बाड़ लगाई जा चुकी है। हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से बाड़ लगाने के लिए 2 पायलट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है और इन प्रोजेक्ट्स के तहत अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में से प्रत्येक में 1 किलोमीटर सीमा पर बाड़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मणिपुर में लगभग 20 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाने को भी मंज़ूरी मिल चुकी है और इस पर काम जल्द शुरू हो जाएगा। अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार देश की सीमाओं को अभेद्य बनाने के प्रति कटिबद्ध है।

amit_shah.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो