scriptजोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का प्रस्ताव नहीं | No proposal for Vande Bharat train from Jodhpur | Patrika News
नई दिल्ली

जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का प्रस्ताव नहीं

– रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दी यह जानकारी दी
 

नई दिल्लीFeb 11, 2023 / 12:50 pm

Suresh Vyas

जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का प्रस्ताव नहीं

जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का प्रस्ताव नहीं

नई दिल्ली। परिचालन सम्बन्धी बाधाओं के कारण राजस्थान के जोधपुर स्टेशन से वंदेभारत और मुम्बई, चैन्नई व कोलकाता आदि महानगरों तक दुरंतो सेवाओं सहित नई रेलगाड़ी शुरू करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा में राजेंद्र गहलोत को लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नई गाड़ियां शुरू शुरू करना परिचालन व्यवहार्यता, संसाधनों की उपलब्धता व प्रतिस्पर्धी मांगों के अधीन एक सतत प्रक्रिया है। रेलवे राज्यों के आधार पर ट्रेन सेवाओं का परिचालन नहीं करता, क्योंकि रेल नेटवर्क राज्य की सीमाओं के पार फैला होता है।

गहलोत के एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में वैष्णव ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में कनिष्ठ अभियंताओं के 266 पद रिक्त हैं। कनिष्ठ अभियंताओं की 6124 सीधी भर्ती रिक्तियों के लिए संबंधित रेल भर्ती बोर्ड के पास उपलब्ध अभ्यर्थियों की स्टैंडबाई सूची से भरने के लिए क्षेत्रीय रेल और उत्पादन इकाइयों को मंजूरी दे दी गई है। इनमें उत्तर पश्चिम रेलवे में कनिष्ठ अभियंताओं की 258 रिक्तियां शामिल हैं।

अमृत योजना में 82 स्टेशन

वैष्णव ने घनश्याम तिवारी को लिखित जवाब में बताया कि स्टेशनों के विकास के लिए हाल ही शुरू की गई अमृत रेलवे स्टेशन योजना में चयनित 1275 स्टेशनों में अजमेर, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सिटी, बाड़मेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, चूरू, जैसलमेर, झुंझुनूं, पाली व श्रीगंगानगर समेत राजस्थान के 82 स्टेशन शामिल हैं।

Home / New Delhi / जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का प्रस्ताव नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो