scriptDelhi University: डीयू में पीजी दाखिले भी CUET के जरिए होंगे, अगले वर्ष से एडमिशन होने की है उम्मीद | PG admissions in DU will also be done through CUET from next year | Patrika News
नई दिल्ली

Delhi University: डीयू में पीजी दाखिले भी CUET के जरिए होंगे, अगले वर्ष से एडमिशन होने की है उम्मीद

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने वर्ष 2022 से ग्रेजुएशन में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की प्रक्रिया को अपना ली है। अब दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों के एडमिशन CUET के तहत होंगे। इसके लिए डीयू की अकादमिक काउंसिल (AC) की बैठक में हाल ही में प्रस्ताव को पास किया गया। वहीं, पीजी कोर्स में आधी सीटों पर हिस्सेदारी डीयू के छात्रों को होगी। जिसमें डीयू से ग्रेजुएशन कर चुके छात्र डीयू के पीजी कोर्स में मेरिट आधार पर दाखिला ले सकेंगे।

नई दिल्लीNov 24, 2022 / 10:34 pm

Rahul Manav

Delhi University: डीयू में पीजी दाखिले भी CUET के जरिए होंगे, अगले वर्ष से एडमिशन होने की है उम्मीद

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) द्वारा वर्ष 2022 से ग्रेजुएशन में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की प्रक्रिया को अपना लिया गया है। अब डीयू के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों के एडमिशन भी CUET के तहत होंगे। डीयू ने अकादमिक काउंसिल (AC) की बैठक में हाल ही में इस सिलसिले में प्रस्ताव पास कर दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी तक पीजी कोर्स के एडमिशन डीयू एंट्रेंस टेस्ट (DUET) के तहत ही दाखिले सुनिश्चित होते थे। इस वर्ष 2022 में डीयूईटी परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया गया। साथ ही डीयू के ग्रेजुएशन कर चुके छात्रों को अभी भी मेरिट आधार पर पीजी कोर्स में दाखिले का विकल्प मिलता है। वहीं, डीयू की एसी बैठक के बाद अगले वर्ष से डीयू के पीजी कोर्स के एडमिशन सीयूईटी के जरिए होंगे। एसी की बैठक के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा एग्जीक्यूटिव काउंसिल (EC) की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पीजी कोर्स के सीयूईटी के जरिए एडमिशन प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के एसी के प्रस्ताव पर को पास किया जाएगा। डीयू की एसी और ईसी की बैठक में विश्वविद्यालय से जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को पास किया जाता है। इसके बाद सभी पास किए गए प्रस्ताव प्रशासनिक कार्य प्रणाली के नियम बन जाते हैं।
कई अन्य मुद्दे एसी सदस्यों ने उठाए

हाल ही में डीयू की एसी की हुई बैठक में एसी सदस्य डॉ चंद्र मोहन नेगी और डॉ कपिला मल्लाह ने डीयू के एडहॉक शिक्षकों के समायोजन का मुद्दा, ड्यूटी लीव व छुट्टियों का मुद्दा, पीएचडी इंक्रीमेंट्स, एरियर्स की पेमेंट न होने, छात्रों की फीस के साथ एक्स्ट्रा चार्ज वसूलने जैसे मुद्दे भी बैठक में उठाए। वहीं, डीयू शिक्षक संघ (DUTA) द्वारा बीते दिनों डीयू द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना के विरोध में दिल्ली विश्वविद्यालय के गेट नंबर 1 पर धरना भी दिया गया। डूटा ने धरना देते हुए अधिसूचना को वापस लेने की मांग की। डीयू प्रशासन ने क्लास, प्रैक्टिकल, ट्यूटोरियल के बैच और आकार के सिलसिले में दो अधिसूचना जारी की थी। जिसका डूटा द्वारा विरोध किया गया है।

Home / New Delhi / Delhi University: डीयू में पीजी दाखिले भी CUET के जरिए होंगे, अगले वर्ष से एडमिशन होने की है उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो