scriptकेरल में प्री-मानसून बारिश शुरू, आज-कल में उत्तर भारत को भी राहत मिलने की आस | Pre-monsoon rains started in Kerala, North India expected soon | Patrika News
नई दिल्ली

केरल में प्री-मानसून बारिश शुरू, आज-कल में उत्तर भारत को भी राहत मिलने की आस

इधर तपन, उधर बौछारें : राजस्थान, छत्तीसगढ़, यूपी में लुढ़क सकता है तापमान

नई दिल्लीMay 15, 2022 / 09:48 pm

Mukesh

केरल में प्री-मानसून बारिश शुरू, आज-कल में उत्तर भारत को भी राहत मिलने की आस

केरल में प्री-मानसून बारिश शुरू, आज-कल में उत्तर भारत को भी राहत मिलने की आस

नई दिल्ली. ऐसे समय में, जब समूचा उत्तर और पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी से झुलस रहा है, केरल से अच्छे संकेत मिले हैं। वहां प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग (आइएमडी) ने केरल के कई जिलों में अगले पांच दिन मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। रविवार को भारी बारिश से पोर्ट सिटी कोच्चि में कई जगह पानी भर गया। निचले इलाकों के लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। केरल सरकार ने पुलिस और रेवेन्यू अथॉरिटी को अलर्ट कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी मौसम बदलेगा। इनमें से कुछ जगह 16-17 मई को तेज आंधी-तूफान और बारिश की संभावना है। कई जगह ओले भी गिर सकते हैं। पंजाब, हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण मानसून पूर्व गतिविधि को प्रेरित करेगा। सोमवार और मंगलवार को दिल्ली और इससे सटे इलाकों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। दिल्ली में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। इससे तापमान लुढ़क सकता है। मंगलवार को हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

यहां 5 दिन भारी वर्षा के आसार
मौसम विभाग ने 16 मई से 19 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में मूसलाधरा बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में भी कई स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया गया है।

Home / New Delhi / केरल में प्री-मानसून बारिश शुरू, आज-कल में उत्तर भारत को भी राहत मिलने की आस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो