scriptदिल्‍ली एनसीआर में बारिश, प्रदूषण का स्‍तर होगा कम | rain fall possible in delhi ncr next 3 days | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्‍ली एनसीआर में बारिश, प्रदूषण का स्‍तर होगा कम

इससे पहले की बारिश में तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा था। शुक्रवार को तो इतनी तेज धूप थी कि जेठ की तपती दोपहरी की याद दिला गई थी।

नई दिल्लीAug 19, 2018 / 05:23 pm

Mazkoor

pollution

दिल्‍ली एनसीआर में बारिश, प्रदूषण का स्‍तर होगा कम

नई दिल्ली : शनिवार शाम से ही दिल्ली एनसीआर की फिजां बदली-बदली सी है। शाम से ही आसमान में बादल छा गए हैं और कई इलाकों हल्‍की बारिश भी हुई। इसके बाद रविवार से मौसम पूरी तरह बदल गया और कई इलाकों में जोरदार वर्षा शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, इस बारिश से लोगों को राहत मिलेगी और गर्मी तथा उमस से जूझ रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि इससे पहले की बारिश में तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा था। शुक्रवार को तो इतनी तेज धूप थी कि जेठ की तपती दोपहरी की याद दिला गई थी।

अगले कुछ दिनों तक होगी अच्‍छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लिहाज से अगले कुछ दिन महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। लगातार कुछ दिनों तक दिल्‍ली एनसीआर में अच्‍छी-खासी बारिश का अनुमान है और इस बार की बारिश से तापमान में भी गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से मंगलवार तक तीन दिनों तक अच्छी खासी बारिश के आसार हैं। इसकी वजह यह है कि पिछले कई दिनों से गुजरात और राजस्थान की तरफ अटके मानसून ट्रफ की स्थिति अब बदल गई है। ऊपरी हवा में कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है। इस वजह से दिल्ली एनसीआर के मौसम में यह बदलाव हुआ है। इस ट्रफ के उत्तर दिशा की ओर स्थानांतरित होने से दिल्ली एनसीआर के साथ हरियाणा में भी अच्छी बारिश का अनुमान है।

बारिश न होने से प्रदूषण भी बढ़ गया था
बता दें कि दिल्ली एनसीआर में अगस्त में अनुमान से कम बारिश होने के कारण वायु प्रदूषण का स्‍तर भी लगातार बढ़ता जा रहा था। इस बार जून-जुलाई में दिल्‍ली एनसीआर में आम तौर पर 277 मिलीमीटर के आसपास होने वाली बारिश से ज्‍यादा इस साल 326.3 मिलीमीटर हुई है यानी सामान्य से 18 फीसदी ज्यादा, लेकिन अगस्‍त के दो पखवाड़े बारिश न के बराबर हुई थी। अब वह रंगत में आती लग रही है। मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अभी तक इस महीने सामान्‍य से कम बारिश हुई थी और अब कुछ दिनों में इसकी भरपाई हो सकती है। बता दें कि जून-जुलाई में दिल्‍ली के वातावरण में प्रदूषण का स्‍तर कम हो गया था। अगस्‍त में कम बारिश होने की वजह से वह एक बार फिर बढ़ने लगा था।

Home / New Delhi / दिल्‍ली एनसीआर में बारिश, प्रदूषण का स्‍तर होगा कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो