scriptदिल्ली उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायधीश बने राजेंद्र, गीता अब होंगी जम्‍मू-कश्‍मीर की चीफ जस्टिस | rajendra menon take charge as a new chief justice of delhi high court | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायधीश बने राजेंद्र, गीता अब होंगी जम्‍मू-कश्‍मीर की चीफ जस्टिस

बता दें कि शुक्रवार को ही जस्टिस सिंधु शर्मा को जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट की पहली महिला जज बनने का गौरव हासिल हुआ था।

नई दिल्लीAug 05, 2018 / 07:27 pm

Mazkoor

judiciary

दिल्ली उच्‍च न्‍यायलय के मुख्‍य न्‍यायधीश बने राजेंद्र, गीता अब होंगी जम्‍मू-कश्‍मीर की चीफ जस्टिस

नई दिल्ली : ज्‍यूडिशियरी में बड़े स्‍तर पर फेरबदल और पदोन्‍नति की गई है। दिल्ली उच्‍च न्‍यायालय की कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायधीश गीता मित्तल को जम्मू-कश्मीर उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्यायधीश नियुक्त कर दिया गया है और अब उनकी जगह दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य नयायधीश राजेंद्र मेनन होंगे। कानून मंत्रालय इसकी अधिसूचना पहले ही जारी कर चुका है।

जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला चीफ जस्टिस होंगी गीता मित्‍तल
बता दें कि इसके पहले जम्मू-कश्मीर उच्‍च न्‍यायालय में कोई भी मुख्‍य न्‍यायाधीश महिला नहीं बनी है। गीता मित्‍तल पहली महिला मुख्‍य न्‍यायधीश होंगी। बता दें कि शुक्रवार को ही जस्टिस सिंधु शर्मा को जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट की पहली महिला जज बनने का गौरव हासिल हुआ था।

अनिरुद्ध बोस बने झारखंड के मुख्‍य न्‍यायधीश
इसके अलावा भी बड़े स्‍तर पर हुए न्‍यायिक फेर बदल और पदोन्‍नति हुई है। राजस्थान उच्च न्यायालय के जज जस्टिस कल्पेश सत्येन्द्र झावेरी को पदोन्नत कर ओडिशा उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायधीश नियुक्‍त किया गया है। वह ओडिशा उच्‍च न्‍यायालय में जस्टिस विनीत सरन की जगह लेंगे। विनीत सरन को सर्वोच्‍च न्‍यायालय में नियुक्‍त किया गया है। कलकत्ता हाई कोर्ट के जज अनिरुद्ध बोस की भी पदोन्‍नति हुई है। उन्‍हें झारखंड हाई कोर्ट का मुख्‍य न्‍यायधीश नियुक्‍त किया गया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस बोस के नाम की सिफारिश दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायधीश के लिए की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने यह कह कर उनके नाम को खारिज कर दिया था कि किसी हाई-प्रोफाइल हाई कोर्ट की अध्यक्षता के लिए उनके पास पर्याप्त अनुभव नहीं है।

ऋषिकेश रॉय बने केरल के चीफ जस्टिस
दूसरी तरफ केरल में वहां के उच्‍च न्‍यायालय में जज ऋषिकेश रॉय को पदोन्नत कर चीफ जस्टिस बनाया गया है। वह केरल हाईकोर्ट में ही न्‍यायधीश थे। बंबई हाई कोर्ट के जज जस्टिस विजया के. तहीलरमानी को पदोन्नत कर मद्रास हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है। वह जस्टिस इंदिरा बनर्जी की जगह लेंगी। जस्टिस बनर्जी को पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत में नियुक्त किया गया है। गुजरात हाई कोर्ट के जज एम. के. शाह को पदोन्नति देकर पटना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस किया गय या है , क्योंकि पटना हाई कोर्ट के मौजूदा चीफ जस्टिस मेनन दिल्ली उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो