scriptपढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या में रिकार्ड इजाफा | Record increase in the number of students going to USA for study | Patrika News
नई दिल्ली

पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या में रिकार्ड इजाफा

सालाना सांख्यिकी सर्वेक्षण करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्थान की ओपन डोर्स रिपोर्ट में खुलासा, 2022-23 में अमरीका में पढ़ने पहुंचे सर्वाधिक 2.70 लाख विद्यार्थी

नई दिल्लीNov 14, 2023 / 10:03 pm

Suresh Vyas

पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या में रिकार्ड इजाफा

पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या में रिकार्ड इजाफा

नई दिल्ली। उच्च शिक्षा के लिए अमरीका #USA जाने वाले भारतीय विद्यार्थियों की संख्या में 35 फीसदी का इजाफा हुआ है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में भारत के 2,68,923 विद्यार्थी पढ़ाई के लिए अमरीका पहुंचे। यह अमरीका में पढ़ने जाने वाले भारतीयों की लगातार तीसरे वर्ष सर्वाधिक संख्या है।
अमरीकी दूतावास ने इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एज्युकेशन की ओपन डोर्स रिपोर्ट #OpenDoorsReport के हवाले से यह जानकारी दी। साल 1919 में स्थापित यह संस्थान वार्षिक स्तर पर अमरीका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों का सांख्यिकी सर्वे करवाता है। रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में भारतीय स्नातक छात्रों की संख्या 63 प्रतिशत बढ़कर 1,65,936 हो गई। इसमें पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 64 हजार की वृद्धि दर्ज हुई है। अंडर ग्रेज्युएट छात्रों की संख्या भी 16 प्रतिशत बढ़ी है।
दुनिया के छात्रों में 25फीसदी भारतीय
रिपोर्ट में बताया गया कि अमरीका में पढ़ने वाले दस लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से 25 प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं। साल 2009-10 के बाद पहली बार अमरीका में अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत बनने में भारत ने चीन #China को पीछे छोड़ दिया है। वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण (ओपीटी) प्राप्त करने वालों में भी भारत 69,062 की संख्या के साथ अग्रणी है।
वीजा जारी करने का भी कीर्तिमान
अमरीकी दूतावास ने कहा कि भारत में अमरीकी दूतावास #US Embassy और वाणिज्य दूतावासों ने इस वर्ष जून से अगस्त के मुख्य छात्र वीजा सीजन में रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा #StudentVisa जारी किए। पूरे देश में एफ, एम और जे श्रेणियों में 95,269 वीजा जारी किए गए। यह पिछले साल की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है।
राजदूत गार्सेटी ने जताई खुशी
भारत में अमरीकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने आंकड़ों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि विदेश में अध्ययन के लिए अमरीका को चुनना भारतीयों की ओर से किए गए मूल्यवान निवेश का प्रतिनिधित्व करता है। इससे दोनों देशों को करीब लाने के लिए अहम है। गार्सेटी ने अपने विद्यार्थियों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार कर रही भारतीय शिक्षा प्रणाली की ताकत की भी सराहना करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि समान संख्या में महिलाएं भी अमरीका में पढ़ाई करें।

Hindi News/ New Delhi / पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या में रिकार्ड इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो