scriptमीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल प्रक्षेपण | Successful launch of medium range ballistic missile Agni-1 | Patrika News
नई दिल्ली

मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल प्रक्षेपण

– उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेदने में सक्षम

नई दिल्लीJun 01, 2023 / 10:01 pm

Suresh Vyas

मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल प्रक्षेपण

मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल प्रक्षेपण

नई दिल्ली। भारत ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए गुरुवार को मीडियम रैंज की बेलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल ट्रेनिंग प्रक्षेपण किया। भारतीय सेना की स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड ने ओडिसा स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से मिसाइल लॉन्च की।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने यहां बताया कि यह मिसाइल बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। कलाम लॉन्चिंग पेड से गुरुवार को किए गए यूजर ट्रेनिंग लॉन्च (प्रशिक्षण प्रक्षेपण) में शानदार सफलता हासिल करते हुए मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया।

सतह से सतह तक मार करने वाली अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर तक है। यह परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है। इसका पहला परीक्षण साल 2002 में हुआ था। इसके बाद कई परीक्षणों से गुजरी यह मिसाइल साल 2007 में भारतीय सेना में शामिल की जा चुकी है। जानकारों का कहना है कि मिसाइल का ट्रेनिंग लॉन्च के दौरान असाधारण सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेदने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन देश की रक्षा क्षमताओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Home / New Delhi / मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल प्रक्षेपण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो