scriptगर्मी में पानी की किल्लत के आसार, सौ से ज्यादा जलाशयों का घट गया स्तर | There is a possibility of water shortage in summer, the level of more | Patrika News

गर्मी में पानी की किल्लत के आसार, सौ से ज्यादा जलाशयों का घट गया स्तर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2023 11:10:48 pm

Submitted by:

ANUJ SHARMA

खतरे की घंटी : उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों के जलाशयों की दशा चिंताजनक

गर्मी में पानी की किल्लत के आसार, सौ से ज्यादा जलाशयों का घट गया स्तर

गर्मी में पानी की किल्लत के आसार, सौ से ज्यादा जलाशयों का घट गया स्तर

नई दिल्ली. देश को इस बार गर्मी में पानी की कमी के संकट से जूझना पड़ सकता है। सभी प्रमुख जलाशयों में पिछले साल के मुकाबले इस साल कम पानी दर्ज किया गया है। इस बार सर्दियों में कम बारिश और फरवरी में रेकॉर्ड तोड़ तापमान ने मिट्टी की नमी को नुकसान पहुंचाया है। इससे एक तरफ किसानों पर बोझ बढ़ा गया है तो गर्मियों में पेयजल जरूरतों पर असर पडऩे के आसार हैं। जलाशय शहरी जल आपूर्ति के लिए विशेष बफर जोन के तौर पर काम करते हैं।
केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के मुताबिक सवा सौ से ज्यादा प्रमुख जलाशयों का मौजूदा जलस्तर 2022 की इसी अवधि का 92 फीसदी है। पिछले साल इन जलाशयों में 94.27 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) पानी था, जबकि इस साल यह 86.45 बीसीएम है। उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर देश के बाकी क्षेत्रों के जलाशयों में पिछले साल के मुकाबले कम पानी है। पूर्वी क्षेत्र में हालात ज्यादा गंभीर हैं। वहां के जलाशयों में पानी पिछले 10 साल के औसत से काफी कम है। विशेषज्ञों ने मानसून की कमी के आसार को लेकर भी आगाह किया है। अंतरराष्ट्रीय मौसम विज्ञानियों ने अल-नीनो का संकेत दिया है, जो मानसून के दौरान कम बारिश ला सकता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि जलाशयों में कम पानी का बड़ा कारण पिछले साल खराब मानसून है। खासकर गंगा बेसिन में मानसून अत्यधिक अनिश्चित था। इससे पहले 2020 और 2021 में मानसून सामान्य रहा था, जिससे जलाशयों में पानी की उपलब्धता बनी रही।
विशेषज्ञों ने चेताया
विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को जल संकट के लिए तैयार रहना चाहिए। हाल ही गुजरात सरकार ने कहा है कि वह किसानों को गर्मियों की फसल के लिए पानी उपलब्ध कराएगी। हालांकि सरदार सरोवर बांध के पानी को अपेक्षित कमजोर मानसून अवधि से निपटने के लिए संरक्षित करने की जरूरत है।
एमपी के कुछ जिलों में गहरा गया संकट
गर्मी की शुरुआत में ही मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में जल संकट गहराने लगा है। खास तौर से ग्रामीण क्षेत्रों में। उज्जैन, मंडला, सीहोर, बालाघाट, रतलाम, छिंदवाड़ा, सागर, छतरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पेयजल के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। सीहोर जिले के 25 से ज्यादा गांव प्रभावित हैं। बालाघाट शहर के कुछ वार्डों में पेयजल सप्लाई सुचारू नहीं हो पा रही है। रतलाम जिले के 200 गांवों में समस्या है। छिंदवाड़ा के जिला अस्पताल में टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है।
राजस्थान में 19,670 लाख क्यूबिक मीटर आरक्षित

राजस्थान को जलदाय विभाग ने 228 शहरों (छोटे-बड़े) में विभक्त कर रखा है। यहां सालाना करीब 24,000 लाख क्यूबिक मीटर पेयजल की आवश्यकता रहती है। जल संसाधन विभाग के अधीन बांधों में उपलब्ध पानी के आधार पर 19,670 लाख क्यूबिक मीटर पानी पेयजल के लिए आरक्षित किया गया। बची डिमांड की आपूर्ति जलदाय विभाग ट्यूबवैल और अन्य स्थानीय जल स्रोतों से करेगा। यदि स्थानीय जल स्रोत और भूजल से पानी की उपलब्धता कम रहती है तो पेयजल आपूर्ति में कटौती करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो