script114 साल बाद… आखिर क्यों अपडेट करने पड़े दिग्गज क्रिकेटर डब्ल्यू जी ग्रेस के रेकॉर्ड, जानें पूरा मामला | W G Grace' record's updated by wisdon, wipes some runs and wickets | Patrika News
नई दिल्ली

114 साल बाद… आखिर क्यों अपडेट करने पड़े दिग्गज क्रिकेटर डब्ल्यू जी ग्रेस के रेकॉर्ड, जानें पूरा मामला

फादर आॅफ क्रिकेट के रेकॉर्ड विजडन ने किए अपडेट, उनके करियर के 10 मैचों को नहीं माना प्रथम श्रेणी स्तर का। 685 रन, 67 विकेट और 2 शतक हटाए।

नई दिल्लीMay 04, 2022 / 11:49 pm

Mridula Sharma

114 साल बाद... आखिर क्यों अपडेट करने पड़े दिग्गज क्रिकेटर डब्ल्यू जी ग्रेस के रेकॉर्ड, जानें  पूरा मामला

114 साल बाद… आखिर क्यों अपडेट करने पड़े दिग्गज क्रिकेटर डब्ल्यू जी ग्रेस के रेकॉर्ड, जानें पूरा मामला

लंदन. इंग्लैंड के विक्टोरियन ऐरा के महान क्रिकेटर डब्ल्यू जी. ग्रेस के अंतिम मैच के 114 साल और उनके निधन के एक दशक से भी अधिक समय के बाद विजडन ने उनके रेकॉर्ड्स को अपडेट किया है। विजडन ने बेहद कठोर कदम उठाते हुए ग्रेस के 10 मैचों का डेटा उनकी रेकॉर्ड बुक से हटा दिया है, इन मैचों में ग्रेस ने दो शतकों से 685 रन बनाने के साथ ही 67 विकेट भी चटकाए थे। विजडन का तर्क है कि ग्रेस के ये 10 मैच प्रथम श्रेणी क्रिकेट के स्तर के नहीं थे। इसलिए उनके रेकॉर्ड्स को अपडेट किया गया है।
1865 से 1908 के बीच 860 मैच खेले
हालांकि 10 मैचों का डेटा हटाने के बावजूद ग्रेस की रेकॉर्ड बुक काफी समृद्ध है। उन्होंने 1865 से 1908 के बीच 44 सत्रों में खेले 860 प्रथम श्रेणी मैचों में 54,211 रन बनाए हैं और 2,809 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 124 शतक जड़े हैं।
फादर ऑफ क्रिकेट के नाम से जाने जाते हैं
सामान्य ज्ञान की किताबों में ग्रेस को फादर ऑफ क्रिकेट कहा गया है। उन्हाेंने इंग्लैंड के लिए 22 टेस्ट खेले और 1098 रन बनाए। हालांकि ग्रेस से जुड़े कई किस्से आज भी बेहद प्रसिद्ध हैं, जिनमें से एक है कि उन्होंने एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बिली मिडविंटर का अपहरण कर उन्हें ग्लूसेस्टरशर से खेलने को मजबूर किया था। इतना ही नहीं वे अपने प्रशंसकों के लिए आउट दिए जाने के बावजूद बल्लेबाजी करने के लिए अड़ जाते थे।
गजब की थी फैन फॉलोइंग
अगर ग्रेस के समय में सोशल मीडिया होता तो उनकी फैन फॉलोइंग दिग्गज फुटबॉलर डेविड बेकहम से कहीं ज्यादा होती। उन्हें लेकर लोगों में काफी क्रेज था। 19वीं शताब्दी में वहां क्रिकेट ज्यादा लोकप्रिय था फुटबॉल नहीं। उनके प्रशंसक बस उन्हें खेलते हुए देखना चाहते थे।

Home / New Delhi / 114 साल बाद… आखिर क्यों अपडेट करने पड़े दिग्गज क्रिकेटर डब्ल्यू जी ग्रेस के रेकॉर्ड, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो