script Weather Update: मौसम का बदला मिजाज पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट | Weather Update: Change in weather patterns, snowfall on mountains, rain in plains | Patrika News

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 05:32:43 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Update : पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने बीते दिनों ही अलर्ट जारी कर दिया था। देश की राजधानी दिल्ली के आसपास के क्षेत्र सहित राजस्थान में भी बीती रात से बारिश हो रही है।

weather_update854.jpg

IMD weather update : देशभर में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने बीते दिनों ही अलर्ट जारी कर दिया था। देश की राजधानी दिल्ली के आसपास के क्षेत्र सहित राजस्थान में भी बीती रात से बारिश हो रही है। उत्तराखंड में मौसम लगातार बदलता जा रहा है। मौसम विभाग के जारी पूर्वानुमान के अनुसार कल 5 फरवरी तक प्रदेश के 3000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले स्थनों पर बर्फबारी का अनुमान है। वहीं मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश और ओले गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

चारों धामों में तापमान माइनस
मौसम विभाग के मुताबिक, उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। चारों धामों में तापमान माइनस में है। ये बर्फ़ की सफेद चादर से ढक गए हैं। रुद्रप्रयाग में कालिशिला, चोपता तुंगनाथ, मदमहेश्वर घाटी के साथ ही चमोली जिले में हेमकुंड साहिब औली समेत हिमालय की चोटियों पर भी लगातार जोरदार बर्फबारी हो रही है।

भारी बर्फबारी से आवाजाही बंद
राज्य के पहाड़ी जिलों में भारी बर्फबारी के कारण कई स्थानों पर गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई है। उत्तराखंड के 70 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। पहाड़ की चोटियों पर दिनभर रुक-रुककर बर्फबारी का क्रम जारी है।

मैदानी इलाकों में बारिश के साथ घना कोहरा
राज्य के मैदानी इलाकों में भी बारिश के साथ घना कोहरा है। उत्तराखंड के नैनीताल, हरिद्वार तथा ऊधमसिंह नगर जनपदों में कोहरे के चलते लोगों को काम करने में असुविधा हो रही है। उधर, देहरादून में बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। बारिश और ओलों से अचानक तापमान में गिरावट आ गई है। लोग अपने घरों में बैठ कर ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।

ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी
उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले दो दिन राज्य में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 3,000 से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी मात्रा में बर्फबारी होगी और राज्य के मैदानी जिलों में कहीं-कहीं गरज- चमक के साथ ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में बीते शनिवार की सुबह से धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद बादल छा गए।

ट्रेंडिंग वीडियो