scriptवंदे भारत की सुरक्षा करेगी बांस की बल्लियां | Patrika News
समाचार

वंदे भारत की सुरक्षा करेगी बांस की बल्लियां

रेलवे वंदे भारत ट्रेन को पटरियों पर मवेशियों व समाजकंटकों से सुरक्षित रखने की कसरत में जुटा है। अजमेर से चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड के मध्य पटरी के पास बांस की बल्लियां लगाई जा रही है ताकि मवेशी ट्रैक पर ना आ सके।

भीलवाड़ाJun 11, 2024 / 08:28 pm

Narendra Kumar Verma

vendebharat train

vendebharat train

रेलवे वंदे भारत ट्रेन को पटरियों पर मवेशियों व समाजकंटकों से सुरक्षित रखने की कसरत में जुटा है। अजमेर से चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड के मध्य पटरी के पास बांस की बल्लियां लगाई जा रही है ताकि मवेशी ट्रैक पर ना आ सके। वंदे भारत के भीलवाड़ा खंड में पटरी पर लगातार दुर्घटनाएं बढ़ रही है। इनसे वंदे भारत ट्रेन को काफी क्षति पहुंची। वंदे भारत की बॉडी फाइबर की है। इस कारण किसी भी वस्तु या जीव के टकराने से बॉडी को नुकसान पहुंचता है। गत छह माह में खंड में कई हादसों में वंदे भारत को सर्वाधिक क्षति पहुंची।
मवेशी आ रहे पटरी पर

वंदे भारत की गति अभी 110 किमी प्रति घंटा से दौड़ रही है। स्टेशनों के यार्ड के बाहर पटरी पर कोई सुरक्षा बंदाेबस्त नहीं होने से मवेशी पटरी पर आ रहे हैं। समाजकंटक व शरारती तत्व ट्रेन पर पथराव तक कर देते हैं। कई जगह अनाधिकृत रास्ते तक बना रखे हैं।
181 किमी में होगी बैरिकेिडंग

रेलवे ने अजमेर से चित्तौड़गढ़ खंड के मध्य 181 किमी में अधिकांश हिस्सों में पटरी के दोनों तरफ बल्लियों की बैरिकैडि़ंग के रूप में लगाई जा रही है। यह कार्य भीलवाड़ा यार्ड के साथ ही कई स्थानों पर पूरा कर लिया गया है। यहां भीलवाड़ा स्टेशन से जोधड़ास पुलिया तक बल्लियां दोनों तरफ लगाई जाएगी। इसी प्रकार खास रूप से उन स्थलों को भी चिंहित किया गया है, जो पूर्ण रूप से असुरक्षित है।

Hindi News/ News Bulletin / वंदे भारत की सुरक्षा करेगी बांस की बल्लियां

ट्रेंडिंग वीडियो