scriptचेन्नई का स्टार्टअप ईप्लेन अगले साल तक बनाएगा उडऩे वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रोटोटाइप | Patrika News
समाचार

चेन्नई का स्टार्टअप ईप्लेन अगले साल तक बनाएगा उडऩे वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रोटोटाइप

electric flying taxi.

चेन्नईApr 29, 2024 / 03:28 pm

PURUSHOTTAM REDDY

electric flying taxi.

चेन्नई. चेन्नई स्थित स्टार्टअप ई-प्लेन अगले साल मार्च तक उडऩे वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की तैयारी कर रहा है। ई-प्लेन शहरी भीड़भाड़ को कम करने के तरीकों पर काम कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), मद्रास से इनक्यूबेट की गई इस कंपनी का लक्ष्य आने वाले महीनों में अपने ड्रोन का व्यवसायीकरण करना है, जो 2-6 किलो का भार ले जा सकते हैं।

मार्च तक पहला प्रमाणित प्रोटोटाइप

ईप्लेन कंपनी के संस्थापक और सीईओ सत्य चक्रवर्ती ने कहा कि स्टार्टअप एक ईवीटीओएल (इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग) विमान विकसित कर रहा है। शुरुआत में यह तीन या चार सीटों वाला विमान होगा, जिसे एयर एम्बुलेंस में बदला जा सकता है। चक्रवर्ती ने बताया, अगले साल मार्च तक हम पहला प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की उम्मीद कर रहे हैं। इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से प्रमाणन प्राप्त करने में कुछ और साल लगेंगे।

60 मिनट का सफर 14 मिनट में
स्टार्टअप की वेबसाइट के अनुसार, ई-प्लेन से उस स्थान तक पहुंचने में मात्र 14 मिनट लगेंगे, जहां निजी वाहन से पहुंचने में 60 मिनट लगते हैं। कंपनी का मकसद ईवीटीओएल के जरिए शहरी क्षेत्रों में भीड़भाड़ को कम करना है।

electric flying taxi.

Home / News Bulletin / चेन्नई का स्टार्टअप ईप्लेन अगले साल तक बनाएगा उडऩे वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रोटोटाइप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो