scriptCollege admission: आवेदकों का बढ़ रहा आक्रोश, चौथे दिन भी जारी नहीं हुई दाखिला सूची | College admission: Anger of applicants is increasing, admission list not released even on the fourth day | Patrika News
समाचार

College admission: आवेदकों का बढ़ रहा आक्रोश, चौथे दिन भी जारी नहीं हुई दाखिला सूची

कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया पड़ी मंद

छिंदवाड़ाJun 02, 2024 / 01:03 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रथम चरण के अंतर्गत सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए चौथे दिन शनिवार को भी कटऑफ लिस्ट जारी नहीं की। ऐसे में आवेदक विद्यार्थियों का इंतजार के साथ ही आक्रोश बढ़ता जा रहा है। आवेदक विद्यार्थियों का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग ने दाखिले के लिए समय-सारणी जारी की थी और अब वह अपने ही बनाए समय-सारणी का पालन नहीं कर पा रहा है। विभाग को आवेदकों की भी चिंता नहीं है। अगर होती तो वह निर्देश जारी कर संशोधित समय-सारणी जारी कर देते। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग ने जिले समेत प्रदेश में शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अल्पसंख्यक कॉलेजों में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 2 मई से 21 मई तक पूरी कराई थी। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक हुआ। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित किए गए समय-सारणी के अनुसार दाखिला सूची(कटऑफ) 29 मई को सुबह 11 बजे जारी करनी थी, लेकिन चार दिन बाद भी विभाग ने सूची जारी नहीं की। हर दिन आवेदक इस उम्मीद से कॉलेज पहुंच रहे हैं कि आज कटऑफ जारी हो जाएगी और उन्हें कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा। जिससे वे निश्चिंत हो जाएंगे और आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।
दूसरा चरण भी होगा प्रभावित
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ कर दिया है। इस चरण में 28 मई से 14 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 22 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। हालांकि पहले चरण की प्रक्रिया निर्धारित समय पर पूरा न होने पर अब द्वितीय चरण की प्रक्रिया को लेकर भी संशय बना हुआ है।
विभाग नहीं बता रहा स्पष्ट वजह
आवेदक विद्यार्थी प्रतिदिन कॉलेज पहुंचकर प्रबंधन से कटऑफ सूची जारी न होने की वजह पूछ रहे हैं। जबकि कॉलेज प्रबंधन के पास कोई जवाब नहीं है। दाखिला प्रभारियों का कहना है कि हमने उच्च शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा था, लेनिक उच्च शिक्षा विभाग ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है। इस वजह से हम आवेदकों को भी इंतजार के सिवाय कुछ नहीं कह पा रहे हैं।
स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण आरंभ
विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए द्वितीय चरण भी आरंभ कर दिया है। नए आवेदक 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। 14 जून तक दस्तावेजों के सत्यापन हो सकेंगे। 19 जून को सीट आवंटन होगा।

Hindi News/ News Bulletin / College admission: आवेदकों का बढ़ रहा आक्रोश, चौथे दिन भी जारी नहीं हुई दाखिला सूची

ट्रेंडिंग वीडियो