scriptCollege admission: कॉलेजों में नए टाइम टेबल के अनुसार होगा स्नातकोत्तर में दाखिला | College admission: Postgraduate admission will be done according to the new time table in colleges | Patrika News
समाचार

College admission: कॉलेजों में नए टाइम टेबल के अनुसार होगा स्नातकोत्तर में दाखिला

उच्च शिक्षा विभाग ने संशोधित समय-सारणी की जारी

छिंदवाड़ाJun 08, 2024 / 12:55 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर में दाखिले की प्रक्रिया नई समय-सारणी के अनुसार की जाएगी। प्रथम चरण के अंतर्गत दाखिला 5 से 18 जून तक होगा। बुधवार देर रात को विभाग ने कटऑफ लिस्ट भी जारी कर दी। हालांकि प्रवेश शुल्क को लेकर स्थिति स्पष्ट न होने से आवेदक विद्यार्थी असमंजस में थे। वहीं कॉलेजों को भी कोई निर्देश नहीं मिले थे। दरअसल विभाग द्वारा पूर्व में घोषित किए गए समय-सारणी अनुसार 29 मई को ही कटऑफ लिस्ट जारी करनी थी, लेकिन विभाग ने सात दिन बाद 5 जून की रात लिस्ट जारी की। इसमें उन्होंने यह नहीं बताया कि प्रवेश शुल्क कब तक जमा करना है और आगे की प्रक्रिया कैसे और किस तिथि में पूरी करनी है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग ने स्थिति स्पष्ट करते हुए संशोधित समय-सारणी जारी कर दी है। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए अब प्रथम चरण का आयोजन 5 से 18 जून तक होगा। जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटित हो गया है वे 12 जून तक आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। अगर विद्यार्थी दाखिला नहीं लेना चाहता है तो वह इच्छित कॉलेज के अपग्रेडेशन का विकल्प भर सकेगा। इसमें यह जरूरी है कि प्रवेश शुल्क का भुगतान किए गए आवेदकों का ही प्रवेश मान्य होगा। यह प्रक्रिया 5 से 12 जून तक पूरी करनी है। 15 जून को विद्यार्थियों द्वारा दिए गए अपग्रेडेशन विकल्प के आधार पर रिक्त स्थान होने की दशा में अपग्रेड कॉलेज आवंटित किया जाएगा। 15 से 18 जून के बीच अपग्रेडिंग से रिक्त स्थानों पर आवंटित आवेदकों को आवंटित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।
15 जून से 13 जुलाई तक आयोजित होगा द्वितीय चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा घोषित किए गए संशोधित समय-सारणी के अनुसार स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 15 जून से 13 जुलाई तक आयोजित होगा। इस चरण में 15 से 22 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। 16 से 24 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 29 जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटन होगा वे 29 से 7 जुलाई के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। 29 जून से 13 जुलाई के बीच अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
1 जुलाई से आयोजित होगा सीएलसी चरण
कॉलेजों में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए सीएलसी चरण भी आयोजित होगा। 1 से 10 जुलाई तक आवेदक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। 2 से 11 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 15 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। 15 से 21 जुलाई के बीच विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे।

Hindi News/ News Bulletin / College admission: कॉलेजों में नए टाइम टेबल के अनुसार होगा स्नातकोत्तर में दाखिला

ट्रेंडिंग वीडियो