scriptधौलपुर: जिला कलक्टर पेयजल व्यवस्था जानने अचानक पहुंचे गांव, ग्रामीण बोले- जेईएन को तो देखा ही नहीं, पंप चालक भी नहीं आता | dholpur | Patrika News
समाचार

धौलपुर: जिला कलक्टर पेयजल व्यवस्था जानने अचानक पहुंचे गांव, ग्रामीण बोले- जेईएन को तो देखा ही नहीं, पंप चालक भी नहीं आता

जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या के संबंध में आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला कलक्टर शनिवार अल सुबह पेयजल स्थिति का जायजा लेने गांव लुहारी पहुंचे और पेयजल व्यवस्था की जांच की। यहां मौजूद लोगों ने पानी की कमी और गर्मियों में बढ़ रही समस्या से उन्हें अवगत कराया। लोगों ने बताया कि पंप चालक जेईएन कभी समस्या जानने आते ही नहीं है।

धौलपुरMay 19, 2024 / 10:31 pm

rohit sharma

धौलपुर. ग्रामीण क्षेत्र में पानी व्यवस्था की जानकारी लेते डीएम।

धौलपुर. जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या के संबंध में आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला कलक्टर शनिवार अल सुबह पेयजल स्थिति का जायजा लेने गांव लुहारी पहुंचे और पेयजल व्यवस्था की जांच की। यहां मौजूद लोगों ने पानी की कमी और गर्मियों में बढ़ रही समस्या से उन्हें अवगत कराया। लोगों ने बताया कि पंप चालक जेईएन कभी समस्या जानने आते ही नहीं है। जिस पर जिला कलक्टर ने नाराजगी जाते हुए 17 सीसीए का नोटिस देने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर की कार्रवाई से पीएचईडी विभाग में हडक़ंप मचा हुआ है।
निरीक्षण के दौरान गौड़ मौहल्ले के निवासी रवि व अन्य ने अवगत कराया गया कि उनके मोहल्ले की आबादी कुछ ऊंचाई पर है तथा नीचे त्यागी मोहल्ले के कुछ व्यक्तियों के अवैध कनेक्शन कर पानी को रोक रखा है। जिसकी वजह से पानी गौड़ मोहल्ले में नहीं आता है। ग्रामवासियों से कनिष्ठ अभियन्ता व पम्प चालक के बारे में पूछा गया तो उनके द्वारा बत्ताया गया कि कनिष्ठ अभियन्ता विजय सिंह व पम्प चालक कभी गांव में नहीं आते है। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी को निर्देशित किया कि कनिष्ठ अभियन्ता विजय सिंह के विरूद्ध पेयजल व्यवस्था में लापरवाही बरतने पर 17 सीसीए के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाए। गौड़ मोहल्ले में पेयजल व्यवस्था नियमित व सुचारू की जावे एवं अवैध कनेक्शनों को तुरन्त प्रभाव से हटाया जाए।
नीचे वाले मोटर लगा खींच लेते हैं पानी

वहीं गांव जाटौली में पेयजल आपूर्ति निरीक्षण के दौरान सुन्दरपुरियों का मोहल्ला के सुरेश चन्द शर्मा व अन्य ने अवगत कराया गया कि मोहल्ले की ऊंचाई अधिक होने के कारण उनके मोहल्ले व सिहौलिया मोहल्ले में पानी नहीं आता है। नीचे दउआ मोहल्ले में मोटर से पानी खींचते हैं जिसकी वजह से सुन्दरपुरियों का मोहल्ले में पानी नहीं पहुंचता है। मौके पर एक मोटर चलती हुई पाई गई जिसे अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी ने जब्त करवाया। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता मौके पर ही निर्देशित किया गया कि जिन मोहल्लों में पानी की सप्लाई नियमित रूप से नहीं हो रही हैए उनमें दो दिवस में पेयजल सप्लाई नियमित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
टैंकरों से जरुरत के हिसाब से हो पानी सप्लाई

इसी तरह जिला कलक्टर ने बिचपुरी गांव में निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों ने बताया कि गांव में पानी की किल्लत है। ग्रामवासियों की मांग पर 3 टैंकर से प्रतिदिन पेयजल सप्लाई की जा रही है। एक टैंकर मौके पर पेयजल सप्लाई करता हुआ पाया गया। टैंकर में जीपीएस लगा हुआ पाया गया। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि गांव में टैंकरों से आवश्यकतानुसार पेयजल सप्लाई नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए।
बिजली चोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 5 बीसीआर भरी

विद्युत निगम ने बाड़ी शहर में विद्युत चोरी के विरुद्ध अभियान करते हुए शनिवार को बड़ी कार्रवाई की। विजिलेंस टीम ने कार्रवाई के दौरान बिजली चोरी में पांच बीसीआर भरी। वहीं, कई अवैध केबिलों तथा इलेक्ट्रानिक सामानों को जब्त किया गया। इस कार्यवाही के दौरान पुलिस टीम भी मौजूद रही। विद्युत निगम के एक्सईएन मुनीराम विश्नोई ने बताया कि शहर में बड़े स्तर विद्युत चोरी हो रही है। जिसे लेकर अब विद्युत विभाग हरकत में आ गया है। ऐसे में विद्युत चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के विरुद्ध अभियान चला रहा है। जिसके तहत शनिवार को विद्युत विभाग के ने कृषि उपज मंडी, फल मंडी, तुलसी वन रोड, बाई का बाग, मुख्य बाजार आदि स्थानों पर कार्रवाई की। इस दौरान बड़े पैमाने पर चोरी करते हुए उपभोक्ताओं को पकड़ा। विद्युत विभाग ने विद्युत चोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 5 बीसीआर भरी। वहीं कई अवैध केबल तथा विद्युत के उपकरणों को भी जब्त किया है। एक्सईएन विश्नोई ने बताया कि टीम नेे शहर के तुलसी और रोड एवं फल मंडी में व्यापक रूप से बिजली चोरों के विरुद्ध कार्रवाई की। साथ ही 5 वीसीआर भरी गई जिससे लगभग डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया।

Hindi News/ News Bulletin / धौलपुर: जिला कलक्टर पेयजल व्यवस्था जानने अचानक पहुंचे गांव, ग्रामीण बोले- जेईएन को तो देखा ही नहीं, पंप चालक भी नहीं आता

ट्रेंडिंग वीडियो