scriptElection: खुल गए आचार संहिता के ताले, थानों से मिलेंगे शस्त्र, जनसुनवाई होगी शुरू | Election: The locks of the code of conduct have been opened, weapons will be available from police stations, public hearing will begin | Patrika News
समाचार

Election: खुल गए आचार संहिता के ताले, थानों से मिलेंगे शस्त्र, जनसुनवाई होगी शुरू

आचार संहिता लगने के बाद लग गया था कामों पर ब्रेक

छिंदवाड़ाJun 07, 2024 / 04:15 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता गुरुवार को खत्म हो गई। शुक्रवार से सरकारी कामकाज पर चुनाव आचार संहिता के प्रतिबंध हट जाएंगे। इसके हटते ही थानों से शस्त्र मिलना शुरू हो जाएंगे। जनसुनवाई भी शुरू होगी। इसके अलावा आर्थिक सहायता के भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे थे। इन आवेदनों को भी स्वीकार कर लोगों को आर्थिक सहायता मिल सकेगी। इसके अलावा प्रशासनिक अमला भी चुनावी व्यस्तता से मुक्त हो गया हैं। जो रुटीन के काम प्रभावित हो रहे थे, उनमें तेजी आएगी। लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च को आचार संहिता लग गई थी। आचार संहिता लगने के बाद जनसुनवाई बंद हो गई थी। अधिकारी भी लोगों की नहीं सुन रहे थे, जिसके चलते लोग सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतें कर रहे थे। हर मंगलवार को लोग कलेक्ट्रेट पहुंचते थे और अपनी परेशानी के लिए कलेक्टर के पास जाना पड़ता था। इसके अलावा आर्थिक सहायता के आवेदन भी लेकर आते थे, लेकिन उन पर स्वीकृति की मुहर नहीं लग रही थी।
ये काम भी हुए थे प्रभावित

  • नामांतरण के प्रकरणों को खत्म करने में तेजी आएगी। लोगों को नामांतरण को लेकर लंबे समय से इंतजार था। राजस्व के अधिकारी अब मुक्त हो गए हैं। वर्तमान में खेतों में फसल नहीं है। इसके चलते सीमांकन किया जाता है। राजस्व निरीक्षण व पटवारी भी चुनाव कार्य से मुक्त हो गए हैं। जल्द ही सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करना है।
शस्त्रों का है इंतजार, आचार संहिता लगने के बाद
जिले में शस्त्र लाइसेंस की संख्या 2005। विधानसभा चुनाव से पहले शस्त्र थाना में जमा हो गए थे। हालांकि इसके बाद कुछ लोगों ने शस्त्र लिया और कुछ लोगों ने लोकसभा चुनाव के बाद लेने का फैसला किया था। जिन लोगों के शस्त्र जमा हैं, उन्हें नए आदेश का इंतजार है। जिससे थाने से अपने शस्त्र लेकर आ सकें। छिंदवाड़ा शहर के कोतवाली में 250, देहात में 93 और कुंडीपूरा थाना में 103 शस्त्र लाइसेंस है। चुनाव के दौरान शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण भी बंद था। जिन लोगों की नवीनीकरण की तारीख निकल गई है, उन्हें 2000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। उनके लाइसेंस नवीनीकृत हो सकेंगे।
इनका कहना है…
लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्त हो गई है। आचार संहिता की वजह से जो काम रूके हुए थे, वे सभी होंगे।
मनीष खत्री, एसपी, छिंदवाड़ा

Hindi News/ News Bulletin / Election: खुल गए आचार संहिता के ताले, थानों से मिलेंगे शस्त्र, जनसुनवाई होगी शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो