scriptरानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में ट्रेस हुआ विलुप्त वन्यप्राणी चौसिंगा | Patrika News
समाचार

रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में ट्रेस हुआ विलुप्त वन्यप्राणी चौसिंगा

दमोह. तीन जिलों की सीमा में फैले रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व से बड़ी खबर सामने आई है। दुनिया में विलुप्तप्राय की कगार पर पहुंच चुका दुर्लभ चौसिंगा यहां ट्रेस हुआ है। यहां लगे ट्रैप कैमरे में दुर्लभ चौसिंगा की तस्वीर कैद हुई है। पहले तो टाइगर रिजर्व प्रबंधन को तस्वीर देखकर यकीन नहीं हुआ, लेकिन […]

सागरJun 11, 2024 / 07:40 pm

प्रवेंद्र तोमर

  • चौसिंगा को इंटरनेशनल संस्था आइयूसीएन और भारत सरकार ने विलुप्तप्राय होने की वजह से संरक्षित सूची में शामिल किया
  • बाघ गणना के लिए लगाए गए ट्रैप कैमरों में चौसिंगा की तस्वीर सामने आई, विश्व का एकमात्र चार सींगों वाला वन्यप्राणी चौसिंगा, रानी दुर्गावती रिजर्व में ट्रेस हुआ
दमोह. तीन जिलों की सीमा में फैले रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व से बड़ी खबर सामने आई है। दुनिया में विलुप्तप्राय की कगार पर पहुंच चुका दुर्लभ चौसिंगा यहां ट्रेस हुआ है। यहां लगे ट्रैप कैमरे में दुर्लभ चौसिंगा की तस्वीर कैद हुई है। पहले तो टाइगर रिजर्व प्रबंधन को तस्वीर देखकर यकीन नहीं हुआ, लेकिन अच्छे से जांच कराने पर पता चला कि ये वही चौसिंगा है। जिसे इंटरनेशनल संस्था आइयूसीएन और भारत सरकार द्वारा विलुप्तप्राय होने की वजह से संरक्षित सूची में रखा गया है। टाइगर रिजर्व में चौसिंगा की मौजूदगी से प्रबंधन काफी खुश और उत्साहित है। अब इसके संरक्षण को लेकर प्रबंधन द्वारा विशेष प्रयास किए जाएंगे।
बाघ गणना के लिए लगे कैमरे में कैद हुई तस्वीर
रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर एए अंसारी ने बताया कि बाघों की गणना के लिए पूरे टाइगर रिजर्व में ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों में वन्यजीवों की फोटो कैप्चर होती रहती हैं। फेज 4 की गणना के दौरान कैमरों में जो फोटोग्राफ दिखाई दी, तस्वीर देखकर हैरान रह गए। इन फोटो में चौसिंगा दिखाई दिया। पहले हम लोग सिर्फ चौसिंगा होने का अनुमान ही लगाते थे। लेकिन कैमरों में फोटो कैद होने के बाद अब यकीन है यहां भी चौसिंगा हैं।
इसलिए है संरक्षित में
चौसिंगा के सिर पर चार सींग होते हैं, जो इसे खास बनाते हैं। दो सींग कानों के बीचों बीच और दो सींग आगे की तरफ माथे पर होते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम टेट्रासेरस क्वॉड्रिकॉरनिस है। विलुप्तप्राय होने की वजह से इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर ने रेड अलर्ट सूची में रखा है। वहीं भारत सरकार ने भी वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत चौसिंगा को बाघ के समान संरक्षित सूची में जगह दी है।
अन्य जीव भी हो सकते हैं यहां, खोजबीन शुरू
टाइगर रिजर्व में चौसिंगा मिलने के बाद यहां अन्य प्रजातियों के वन्यजीव मिलने की संभावना बढ़ गई है। यही वजह है कि टाइगर रिजर्व प्रबंधन यहां लगे कैमरों में कैप्चर हुई तस्वीरों को खंगाल रहा है। इस संबंध में डिप्टी डायरेक्टर एए अंसारी का कहना है कि हमें उम्मीद है कि चौसिंगा की तरह ही कई अन्य वन्यजीव भी टाइगर रिजर्व में हो सकते हैं। जिनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इसलिए फोटो खंगाली जा रही हैं। हो सकता है उनमें किसी वन्यजीव की फोटो मिल जाए।

Hindi News/ News Bulletin / रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में ट्रेस हुआ विलुप्त वन्यप्राणी चौसिंगा

ट्रेंडिंग वीडियो