scriptखुशखबरीः कहीं से भी खरीदें प्रीपेड कूूपन, पब्लिक बूथ से 1 रुपए में मिलेगा वाईफाई | Five minutes of WiFi available in one rupee from prepaid coupn | Patrika News
ख़बरें सुनें

खुशखबरीः कहीं से भी खरीदें प्रीपेड कूूपन, पब्लिक बूथ से 1 रुपए में मिलेगा वाईफाई

आने वाले समय में आपको गांव के दूरदराज इलाकों में भी वाईफाई की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए पीसीओ की तर्ज पर वाईफाई बूथ बनेंगे।

नई दिल्लीApr 06, 2018 / 10:22 am

Manoj Sharma

PDO

wifi booth

नई दिल्ली। आने वाले समय में आपको गांव के दूरदराज इलाकों में भी वाईफाई की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए पीसीओ की तर्ज पर वाईफाई बूथ तैयार किए जाएंगे। इस बूथ पर कूपन के माध्यम से लोग वाईफाई की सुविधा ले सकेंगे। जिस तरह से मोबाइल को रिचार्ज करने के लिए लोग कूपन का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही अब वाईफाई सुविधा को पाने के लिए भी प्रीपेड कूपन होंगे। इसके लिए गांव-गांव में बूथ होंगे ,जहां से एक से लेकर 100 रुपये तक के कूूपन खरीदे जा सकेंगे।
एक रुपये में मिलेगा 5 मिनट

दूरसंचार विभाग के अनुसार एक रुपये के कूपन पर पांच मिनट के लिए वाई-फाई सुविधा मिल सकेगी। विभाग ने इस योजना की तैयारी पूरी कर ली है। ट्राई ने बेंगलुरु और दिल्ली में पीडीओ (पब्लिक डाटा आॅफिस) और प्री-पेड कूपन के माध्यम से वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने की पायलट योजना चलाई थी। ट्राई के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के दौरान कराए गए सर्वे में 85 फीसदी यूजर्स ने इस सेवा से खुद को संतुष्ट बताया।
पीसीओ की तर्ज पर पीडीओ

गांवों में वाई-फाई की सुविधा के लिए पीसीओ की तर्ज पर पीडीओ पब्लिक डाटा आॅफिस बनाए जाएंगे। ये पीडीओ कोई भी लगा सकेगा। इसके लिए उम्मीदवार के पास आधार और पैन कार्ड होना जरूरी होगा। पीडीओ को आप अपने फोन से कनेक्ट करके सस्ते दाम पर वाईफाई सुविधा ले सकेंगे। पीडीओ में पीसीओ की तरह सुविधा होगी। इसमें ग्राहक अपने कूपन के माध्यम से एक समय सीमा तक वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेगा। इसके बाद डाटा पूरा होने पर ग्राहक के लिए अलार्म बजेगा और उसे सुविधा आगे बढ़ाने का आॅप्शन दिया जाएगा।
भारत में महज 31 हजार पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट

ट्राई के मुताबिक पीडीओ लगाने व संचालित करने के काम में कई कंपनियां काम करेंगी। भारत में अभी तक सिर्फ 31 हजार पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट मौजूद हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नेट की सुविधा देने के लिए सरकार पीडीओ पर काम कर रही है।

Home / News Bulletin / खुशखबरीः कहीं से भी खरीदें प्रीपेड कूूपन, पब्लिक बूथ से 1 रुपए में मिलेगा वाईफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो