scriptबढ़ती गर्मी में लोगों को भाने लगा ठंडा पेय, गन्ने के रस का ले रहे स्वाद….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
ख़बरें सुनें

बढ़ती गर्मी में लोगों को भाने लगा ठंडा पेय, गन्ने के रस का ले रहे स्वाद….पढ़ें यह न्यूज

पिनान. तेज धूप और गर्म हवा के चलते इन दिनों गर्मी बढ़ती जा रही है। गर्मी से राहत पाने और सेहत को ठीक रखने के लिए लोग ठंडा पेय पदार्थों का सेवन करने लगे हैं। इन दिनों बस स्टैंड, सार्वजनिक स्थल, पार्क एवं धार्मिक स्थलों के किनारे जूस व आइसक्रीम की दुकानें लोगों के कंठों […]

अलवरApr 17, 2024 / 01:07 am

Ramkaran Katariya

पिनान. तेज धूप और गर्म हवा के चलते इन दिनों गर्मी बढ़ती जा रही है। गर्मी से राहत पाने और सेहत को ठीक रखने के लिए लोग ठंडा पेय पदार्थों का सेवन करने लगे हैं। इन दिनों बस स्टैंड, सार्वजनिक स्थल, पार्क एवं धार्मिक स्थलों के किनारे जूस व आइसक्रीम की दुकानें लोगों के कंठों को खूब तर कर रही हैं। इन दिनों गन्ने का रस लोगों की पहली पसंद बन रहा है।
गर्मियों में गन्ने का जायकेदार रस जितना मन को लुभाता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जूस व गन्ने के रस की बढ़ती मांग पर चरखी वाली रस की ठेलियों की संख्या बढ़ती जा रही। अनेकों फलों के जायकेदार जूस की चुस्कियां लेकर लोग ताजगी का लुत्फ उठा रहे हैं। अलवर करौली नेशनल हाइवे सड़क पर गन्ने का रस बेचने वाले कैलाश चन्द सैनी, विकास सैनी ने बताया कि सीजन में गन्ना महंगे दामों में कानोता, सिकन्दरा, अलवर आदि क्षेत्रों से मंगाना पड रहा है। यहां सीज़न में दो-तीन रुपए में एक गिलास रस पर कमा कर गुजारा कर लेते हैं।
ग्लूकोज की पूर्ति करता है

आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. कमल कुमार मीणा के अनुसार गन्ने का रस शरीर में पोष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ खनिज पदार्थों की पूर्ति करता है। यहां तक गन्ने का रस अस्मारी (पथरी), ब्लड प्योरीफाई, पीलिया, किडनी, लीवर जैसे रोगों के लिए फायदेमंद रहता है तथा ग्लूकोज की पूर्ति करता है।
पाचन संबधी समस्या से निजात दिलाता है

डाॅ. महेश सैनी के अनुसार गन्ने के रस में अनेकों प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट (विटामिन) होते हैं, जो मनुष्य के अहम अंग लीवर, किडनी जैसे पार्टो को संक्रमित होने से बचाते हैं। जोइनडिस (पीलिया) रोगियों में प्रोटीन की मात्रा में क्षति होती है, जिसमें गन्ने का रस रक्त बिलीरुबिन को बढ़ा कर खोए हुए प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि करता है। साथ ही पाचन संबधी समस्या से निजात दिलाता है।

Home / News Bulletin / बढ़ती गर्मी में लोगों को भाने लगा ठंडा पेय, गन्ने के रस का ले रहे स्वाद….पढ़ें यह न्यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो