scriptपीएम आवास योजना में लेतलाली | Letlali in PM Awas Yojana | Patrika News
ख़बरें सुनें

पीएम आवास योजना में लेतलाली

धनराशि जारी नहीं होने से अधूरे हैं सांवेर में हितग्राहियों के आवासनए आवेदकों को भी इंतजार करते करते दो साल गुजर गए

Nov 25, 2022 / 11:03 pm

Shailendra shirsath

पीएम आवास योजना में लेतलाली

पीएम आवास योजना में लेतलाली


सांवेर.नगर के सैंकड़ों लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धनराशि जारी न होने से अपना निर्माणाधीन आवास पूरा नहीं कर पर रहे हैं और बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने इस आवास योजना के तहत कई महीनों पहले आवेदन कर रखा है, लेकिन उनका आवेदन भी ठंडे बस्ते में पड़ा है। हितग्राही नगर परिषद कार्यालय और अपने वार्ड के पार्षद के चक्कर लगा रहे है, जहां एक ही जवाब मिलता है कि फंड आगे से ही जारी नहीं हो रहा ह,ै जब आवंटन आएगा तब संबंधित के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा। कब तक रुपए आएंगे इसका स्पष्ट जवाब किसी जिम्मेदार के पास नहीं मिल रहा है।
सांवेर वार्ड 14 केशरीपुरा की सुगनाबाई पति जगदीश को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत हुए आवास निर्माण हेतु पहली एक लाख रूपए की किश्त 27 अप्रेल 2022 को प्राप्त हुई थी, जिसमें एक महीने में कुर्सी की ऊंचाई तक का निर्माण कर लिया था, लेकिन दूसरी किश्त नहीं मिली। खुद का घर निर्माणाधीन है और किश्त न आने से बना भी नही पा रहे हंै इसलिए किराए के घर में रह रहे हैं अब किश्त आएगी भी तो हजारों रुपए मकान का किराया ही देना पड़ जाएगा।
इसी तरह की शिकायत इसी वार्ड 14 की प्रेमबाई बाबूलाल, राधेश्याम मांगीलाल ने भी बताया कि दूसरी किश्त 26 अप्रेल 2022 को मिली थी, जून में आवास का काम पूरा हो गया। नप की ओर से कहा गया कि कलर करवाओ और दरवाजा लगवाओ तो ही पैसे आएंगे। कलर व दरवाजा लगवाकर घर का काम पूरा करवा दिया, लेकिन फिर भी न तो अंतिम किश्त आ रही है। शासन के नियम के अनुसार जब तक काम पूरी तरह से नहीं हो जाता है तब तक अंतिम किश्त नही मिलती है। इस कारण कई हितग्राहियों ने कर्ज लेकर काम पूरा कर लिया फिर भी अंतिम किश्त नही आ रही है।
आवेदन करके बैठे हैं मंजूरी की आस में
नगर में सभी 15 वार्डों में दर्जनों पात्र व्यक्तिलगातार आवेदन कर चुके हैं लेकिन महीनों नहीं वर्षों बीत जाने के बाद भी उन्हें इस योजना का लाभ नही मिल पाया है। अनेक आवेदक ऐसे भी जो 3 से 4 साल से आवेदन कर रहे हंै। ऐसे ही मामला परसराम नागौरा का भी है। वार्ड 9 के निवासी राहुल चौबे ने बताया की 3 साल पहके आवेदन किया लेकिन लाभ नहीं मिला। तत्कलीन कलेक्टर मनीषसिंह के सांवेर दौरे पर प्रत्यक्ष रूप से शिकायत दर्ज करवाई। कलेक्टर ने इंजीनियर को काम करने की हिदायत भी दी थी लेकिन फिर भी पीएम आवास मंजूर नही हुआ तो स्वयं के व्यय पर ही मकान का काम शुरू किया।

Home / News Bulletin / पीएम आवास योजना में लेतलाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो