scriptRPSC: आरपीएससी मेंबर डॉ. जसवंत राठी का निधन, रिक्त हुआ सदस्य का पद | RPSC: RPSC member Dr. Jaswant Rathi passed away, the post of member became vacant | Patrika News
समाचार

RPSC: आरपीएससी मेंबर डॉ. जसवंत राठी का निधन, रिक्त हुआ सदस्य का पद

मूलत: पत्रकार थे। लम्बे समय से कैंसर से पीडि़त थे। उन्होंने मेरा युद्ध कैंसर का किताब भी लिखी। राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ. जसवंत राठी का रविवार को निधन हो गया। वह लम्बे समय से कैंसर से पीडि़त थे। वह आयोग के पहले सदस्य हैं जिनका पद पर रहते निधन हुआ है। इससे […]

अजमेरJun 02, 2024 / 11:13 am

raktim tiwari

rpsc member dr.jaswant rathi

rpsc member dr.jaswant rathi

मूलत: पत्रकार थे। लम्बे समय से कैंसर से पीडि़त थे। उन्होंने मेरा युद्ध कैंसर का किताब भी लिखी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ. जसवंत राठी का रविवार को निधन हो गया। वह लम्बे समय से कैंसर से पीडि़त थे। वह आयोग के पहले सदस्य हैं जिनका पद पर रहते निधन हुआ है। इससे आयोग में सदस्य का एक पद रिक्त हो गया है।
पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में डॉ. जसवंत राठी को 14 अक्टूबर 2020 को आयोग का सदस्य बनाया गया था। वे मूलत: पत्रकार थे। लम्बे समय से कैंसर से पीडि़त थे। उन्होंने मेरा युद्ध कैंसर का किताब भी लिखी। आयोग में लम्बे अर्से बाद पत्रकार वर्ग को प्रतिनिधित्व मिला।
बाकी था कार्यकाल

डॉ. राठी बीती 10 मार्च को ही 60 साल के हुए थे। उनका कार्यकाल 9 मार्च 2026 को पूरा होना था। वह 1 से 15 फरवरी 2022 तक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष भी रहे थे।
एक सदस्य पद रिक्त

1949 में राजस्थान लोक सेवा आयोग सेवा का गठन किया गया था। यहां 2011-12 तक अध्यक्ष सहित पांच सदस्य होते थे। पूर्व कांग्रेस सरकार ने 2013 में दो सदस्यों का इजाफा करते हुए इसे सात सदस्यीय बनाया। डॉ. राठी के निधन से एक सदस्य पद रिक्त हो गया है।
पढ़ें यह खबर भी: मतगणना 4 को : प्रशासन ने की व्यापक तैयारियां

लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतगणना 4 जून को होगी। इसको लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं। रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज माखुपुरा में 17 कमरों में 153 मतगणना टेबल लगेंगी। ईवीएम गणना के लिए 15 मतगणना कक्षों में 110 मतगणना टेबल लगाई गई हैं। प्रत्येक मतगणना टेबल पर, गणन अभिकर्ता, मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, अन्य मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ताओं के लिए व्यवस्था रहेगी।
यों होगी विधानसभावार गणना

विधानसभा क्षेत्र दूदू के लिए 20, किशनगढ़ के लिए 21, पुष्कर के लिए 18, अजमेर उत्तर के लिए 17, अजमेर दक्षिण के लिए 14, नसीराबाद के लिए 17, मसूदा के लिए 21 तथा केकड़ी के लिए 20 राउंड निर्धारित किए गए हैं। अजमेर उत्तर के लिए एक मतगणना कक्ष में 12 मतगणना टेबल होंगी। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2-2 मतगणना कक्षों में 14-14 मतगणना टेबल होंगी। अजमेर संसदीय क्षेत्र के लिए 10143 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया है। इनमें 7310 निर्वाचन ड्यूटी, 2807 होम वोटिंग तथा 26 आवश्यक सेवाओं में नियोजित मतदाता हैं। 3700 ईटीपीबीएस ट्रांसमिट किए गए हैं। इनमें से लगभग 2300 ईटीपीबीएस प्राप्त हुए हैं। इनकी गणना के लिए 26 पोस्टल बैलेट तथा 17 ईटीपीबीएस प्री काउन्टिंग टेबल लगेंगी।
रहेगी त्रि-स्तरीय सुरक्षा

पहला स्तर मतगणना परिसर और 100 मीटर की परिधि से शुरू होगा। द्वितीय स्तर एवं मध्य घेरा गेट पर होगा। तीसरा स्तर मतगणना हाॅल पर होगा। मोबाइल और अन्य सामान पर रोक रहेगी। बाहर कानून व्यवस्था के लिए आयुक्त नगर निगम मजिस्ट्रेट रहेंगे। दो गणन ऑब्जर्वर निर्वाचन आयोग ने नियुक्त किए हैं। 152 गणना माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेंगे।
यह रहेंगे इंतजाम

– प्रत्येक कक्ष में ओआरएस, मेडिकल किट, ग्लूकोज और मेडिकल टीम

– मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व परिसर में पानी का छिड़काव

– एन्ट्री गेट से प्रत्येक कक्ष तक टेंट की व्यवस्था
-एलईडी व अन्य इंतजाम

– ईवीएम मूवमेन्ट के लिए सीसीटीवी

कहां-किसकी गणना

दूदू एवं किशनगढ़ सिविल ब्लाॅक

पुष्कर एवं अजमेर उत्तर के लिए मुख्य ब्लाॅक

अजमेर दक्षिण के लिए इलेक्ट्रॉनिक ब्लाॅक
नसीराबाद व मसूदा के लिए इलेक्ट्राॅनिक ब्लाॅक

केकड़ी के लिए मुख्य ब्लाॅक

Hindi News/ News Bulletin / RPSC: आरपीएससी मेंबर डॉ. जसवंत राठी का निधन, रिक्त हुआ सदस्य का पद

ट्रेंडिंग वीडियो