scriptस्किन बर्न के बढ़ रहे मरीज, पर इलाज के लिए नहीं एक भी विशेषज्ञ | Skin burn patients are increasing, but not a single specialist is available for treatment. | Patrika News
समाचार

स्किन बर्न के बढ़ रहे मरीज, पर इलाज के लिए नहीं एक भी विशेषज्ञ

-जिला अस्पताल में दो हफ्ते में बढ़े मरीजों की संख्या १०० के पार पहुंची
-त्वचा रोग विशेषज्ञ न होने से मरीजों को निजी अस्पतालों में कराना पड़ रहा मंहगा इलाज

दमोहMay 30, 2024 / 07:10 pm

आकाश तिवारी

-जिला अस्पताल में दो हफ्ते में बढ़े मरीजों की संख्या १०० के पार पहुंची
-त्वचा रोग विशेषज्ञ न होने से मरीजों को निजी अस्पतालों में कराना पड़ रहा मंहगा इलाज
दमोह. भीषण गर्मी का लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। दो सप्ताह में ही त्वचा रोग के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। जिला अस्पताल की ओपीडी में इस तरह की बीमारियों के रोजाना 100-130 तक मरीज पहुंच रहे हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञ न होने से मरीज जनरल फिजीशियन से इलाज करवाने को मजबूर हैं। विशेषज्ञ के अभाव में कई बार उन्हें निजी अस्पताल में इलाज करवाना पड़ता है। इससे मरीजों को अस्पताल में इलाज मिलना मुश्किल हो रहा है।
मौजूदा समय में पारा 46 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। झुलसा देने वाली गर्मी के चलते तमाम बीमारियां पांव पसार रही हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में इस समय त्वचा रोग के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। दो सप्ताह पहले जिला अस्पताल की ओपीडी में 50-80 तक के बीच त्वचा संबंधी बीमारियों के मरीज इलाज कराने आते थे। इस समय इनकी संख्या बढ़कर 100-130 तक हो गई है।
चिकित्सकों का कहना है तेज धूप के चलते लोगों के शरीर पर दाने निकल आते हैं। इसकी वजह से खुजली की भी समस्या आ रही है। जिला अस्पताल में लंबे समय से त्वचा रोग विशेषज्ञ का पद खाली है। इससे इलाज कराने में समस्या आ रही है। मरीज फिजीशियन से इलाज करवाते हैं। जब दवाओं से राहत नहीं मिलती है तो वे निजी अस्पताल की ओर रुख करते हैं।
-अस्पताल के सभी बेड फुल
जिला अस्पताल की क्षमता ३०० बेड की है। इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है तो अस्पताल के सभी बेड फुल हो गए हैं। इस समय करीब ४०० मरीज भर्ती हैं। एक बेड पर दो-दो मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। नए मरीजों के भर्ती पर संकट खड़ा हो गया है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि गंभीर मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर भर्ती किया जा रहा है।
-नियुक्ति के लिए लिखा है पत्र
त्वचा रोग के मरीज बढ़े हैं। त्वचा रोग के विशेषज्ञ की नियुक्ति के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जब तक चिकित्सक नहीं आते तब तक फिजीशियन ही इलाज करेंगे।
डॉ. राजेश नामवेद, सिविल सर्जन दमोह

फैक्ट फाइल
-१०० से अधिक मरीज त्वचा रोग से पीडि़त पहुंच रहे इलाज के लिए।
-फिजिशियन कर रहे इलाज।
-विशेषज्ञ न होने से मेडिकल स्टोर से दवाएं व ट्यूब लगाकर राहत पाने मजबूर मरीज।
-शासन स्तर से कई बार कर चुके पत्रचार, पर नहीं हो रही तैनाती।
यह रखें ख्याल
-तेज धूप से बचाव के लिए घर से निकलते समय शरीर को ढककर निकलें।
-सूती कपड़ों का प्रयोग करें।
-ढीले कपड़े पहने।
-मुंह व हाथ पैर को ठंडे पानी से धोएं।

मतगणना कार्य के लिए दो प्रेक्षक नियुक्त
दमोह. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 07 दमोह संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्र 54 पथरिया, 55 दमोह के लिए प्रेक्षक संबाशिवा और विधानसभा क्षेत्र 56. जबेरा व 57 हटा के लिए प्रेक्षक हिण्डोले दत्ता को नियुक्त किया है।
आबकारी अधिकारी को नोडल अधिकारी किया नियुक्त
दमोह. लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 7 दमोह संसदीय क्षेत्र में जिले के अंतर्गत आने वाली विधानसभाओं की मतगणना 4 जून 2024 को सुबह 8 बजे से शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में संपन्न होगी। मतगणना सुचारू रूप से संपन्न कराये जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा पदाविहित किए गए प्रेक्षक को दी जाने वाली आवश्यक सुविधाओं के अंतर्गत नोडल अधिकारी, लाइजनिंग, पुलिस व्यवस्था, कम्प्यूटर व्यवस्था के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रेक्षक कार्यालय मतगणना कार्य से संबंधित दायित्वों के निर्वहन के लिए अग्रिम आदेश पर्यन्त तक आदेशित किया है। प्रेक्षक व्यवस्था के लिए जिला आबकारी अधिकारी रविन्द्र खरे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

Hindi News/ News Bulletin / स्किन बर्न के बढ़ रहे मरीज, पर इलाज के लिए नहीं एक भी विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो