scriptवन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने लगाई सोलर फेसिंग, टच करते ही लगेगा झटका | Patrika News
समाचार

वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने लगाई सोलर फेसिंग, टच करते ही लगेगा झटका

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के 8 किलोमीटर में बनाई व्यवस्था

उमरियाJun 06, 2024 / 03:50 pm

Ayazuddin Siddiqui

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के 8 किलोमीटर में बनाई व्यवस्था

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के 8 किलोमीटर में बनाई व्यवस्था

बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने के लिए नवाचार किया जा रहा हँै। 8 कलोमीटर के चार गांव की सीमा में सोलर फेंसिंग लगाई गई है। इससे वन्य प्राणी जंगल से गांव की तरफ नहीं आएंगे। फेंसिंग को वन्य प्राणियों के टच करते ही झटका लगेगा। जिससे प्रबंधन ने अभी गांव की तरफ वन्य प्राणियों की मूवमेंट वाले क्षेत्रों में इस तरह की व्यवस्था बनाई है।
फेंसिंग के नजदीक कर्मचारी लगातार गश्त करते हैं। ग्रामीणों को सौलर फेसिंग की जानकारी ग्रामीणों को देते हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के चार गांव मझखेता, गाटा, मढऊ, दमना क्षेत्र में फेंसिंग लगाई गई है। फेंसिंग लगाने के बाद प्रबंधन लगातार निगरानी में जुटा रहता हैं।
कोई नुकसान नहीं
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लगाई गई सोलर फेंसिंग सें झटका वाला करंट रहता है। जिसके संपर्क में आते ही वन्य प्राणियों को झटका लगता हैं। वन्य प्राणी गांव की तरफ न जाकर वापस जंगल की ओर चला जाता है।
ऐसे काम करती है सोलर फेंसिंग
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उप संचालक पीके वर्मा ने बताया कि अभी आठ किलोमीटर की फेंसिंग लगाई गई। फेंसिंग में झटका वाला करंट रहता है। इससे मनुष्य और वन्य प्राणियों को नुकसान नहीं होता है। वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने को लेकर फेंसिंग लगाई गई है। अभी आठ किलोमीटर में फेंसिंग लगाई गई है।

Hindi News/ News Bulletin / वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने लगाई सोलर फेसिंग, टच करते ही लगेगा झटका

ट्रेंडिंग वीडियो