scriptमनमानी वसूली पर सख्ती, दो टैक्सियां सीज | Strictness on arbitrary recovery, two taxis seized | Patrika News
समाचार

मनमानी वसूली पर सख्ती, दो टैक्सियां सीज

यूजर्स ने बताया कि उदयपुर सिटी से डबोक एयरपोर्ट और एयरपोर्ट से सिटी तक कैब बुक करवाने पर कैब चालक दर्शाए गए किराए से अधिक राशि की डिमांड करते हैं।

उदयपुरMay 02, 2024 / 06:08 pm

Rudresh Sharma

Cab Service

कैब सर्विस को लेकर कार्रवाई करते अधिकारी凱㽔ကV

उदयपुर में कैब कम्पनियों के नाम पर मनमानी वसूली करने वाले टैक्सी चालकों की अब खैर नहीं। परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस की संयुक्त टीम एक्शन मोड में आ गए है। बुधवार को संयुक्त जांच दल ने उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचकर कार्रवाई शुरू की तो कैब चालकों में हडकम्प मच गया। टीम ने निर्धारित राशि से अधिक वसूली करने पर दो टैक्सियों को सीज कर दिया। जबकि एक दर्जन से अधिक वाहनों की जांच की गई।

सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा व यातायात पुलिस उपाधीक्षक नेत्रपाल सिंह के सुपरविजन में दोनों विभागों की संयुक्त टीम सुबह करीब 11.30 बजे डबोक एयरपोर्ट पहुंच गई। जैसे ही टीम ने पैंसेंजर लेकर आने वाली टैक्सियों की जांच शुरू की तो कैब चालकों में हडकम्प मच गया। टीम में शामिल अधिकारियों ने एक-एक कैब से पैसेंजर से अधिक वसूली को लेकर पूछताछ की। इस दौरान उदयपुर के होटल रेडिसन ब्लू व सेवाश्रम चौराहा से अलग-अलग पैसेंजर लेकर पहुंची दो कैब चालकों द्वारा दो सौ व ढाई सौ रुपए अधिक वसूलने की पुष्टि हुई। इस पर यातायात विभाग ने दोनों टैक्सी को मोटर यान अधिनियम के तहत सीज कर दिया। कार्रवाई के दौरान परिवहन निरीक्षक सी.वी. सिंह, तेजपाल उदपुरिया यातायात पुलिस के निरीक्षक चंद्रशेखर मौजूद थे।

पत्रिका ने उठाई आवाज

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 15 अप्रेल को Òओला-उबर के नाम पर यात्रियों से टैक्सी संचालकों की खुली लूटÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इस मुद्दे को उठाया था। इसके बाद यूजर्स के हित में सिलसिलेवार खबरें प्रकाशित की। समाचार अभियान के बाद बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने पत्रिका के साथ अपनी पीड़ा जाहिर की। यूजर्स ने बताया कि उदयपुर सिटी से डबोक एयरपोर्ट और एयरपोर्ट से सिटी तक कैब बुक करवाने पर कैब चालक दर्शाए गए किराए से अधिक राशि की डिमांड करते हैं। उनका मांगा किराया नहीं देने पर राइड केंसिल करने को कह देते हैं और यदि यूजर उनका मांगा किराया देने को तैयार भी हो जाता है तो भी यात्री के कैब में सवार होते ही उस पर राइड केंसिल करने का दबाव बनाते हैं।

इधर, आरटीओ से मिले होटल व्यवसायी, कहा मनमानी रुकना जरूरी

उधर, होटल व्यवसायियों ने भी बुधवार को प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नेमीचंद पारीक से मिलकर कैब संचालकों की मनमानी पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने इसे रोकने के लिए ज्ञापन भी सौंपा।होटल व्यवसायी राजेश अग्रवाल ने कहा उदयपुर विश्व स्तरीय पर्यटक स्थल है। यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं। जो एयरपोर्ट आने जाने के लिए टैक्सी का उपयोग करते हैं। बुकिंग में मनमानी की जाती है तो इससे पर्यटकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि उदयपुर में नगर निगम की ओर से एयरपोर्ट आने व जाने के लिए बस सुविधा है, वह बस भी एग्जिट के पास में खड़ी होनी चाहिए, जिससे कि एयरपोर्ट से निकलने वाले यात्रियों को बस के बारे में पता लग सके एवं वे उसमें सफर कर सके। इस दौरान होटल व्यवसायी विकास पोरवाल, रतन टॉक ओम पालीवाल आदि उपस्थित थे।

Hindi News/ News Bulletin / मनमानी वसूली पर सख्ती, दो टैक्सियां सीज

ट्रेंडिंग वीडियो