scriptSURAT KAPDA MANDI: मुहूर्त के सौदों के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग | SURAT KAPDA MANDI: Booking large quantities of orders with Muhurta dea | Patrika News
ख़बरें सुनें

SURAT KAPDA MANDI: मुहूर्त के सौदों के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग

दीपावली पूजन के बाद लाभपंचमी को सूरत कपड़ा मंडी खुलते ही कपड़ा कारोबार में आई बूम, तीन सौ करोड़ का हुआ पहले ही दिन कारोबार
 

Nov 19, 2020 / 08:48 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT KAPDA MANDI: मुहूर्त के सौदों के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग

SURAT KAPDA MANDI: मुहूर्त के सौदों के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग

सूरत. कोरोना महामारी में विकट मंदी झेल चुकी सूरत कपड़ा मंडी की दशा और दिशा दीपावली के पहले से ही लगातार सुधरती प्रतीत हो रही है। दीपावली वैकेशन के बाद लाभपंचमी गुरुवार को सूरत कपड़ा मंडी खुलते ही कपड़ा कारोबार में जबर्दस्त बूम आई और पहले ही दिन तीन सौ करोड़ का कारोबार हो गया। लाभपंचमी के अवसर पर कपड़ा बाजार के अधिकांश टैक्सटाइल मार्केट में ज्यादातर व्यापारियों ने अभिजित मुहूर्त में पूजा की और मुहूर्त के सौदे कर बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग की है।
सूरत समेत पूरे गुजरात में दीपावली पर्व के मौके पर व्यापार-उद्योग में अवकाश का चलन है और अवकाश लाभपंचमी पर पूरा हो जाता है। इस दिन अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठान में व्यापारी विधिविधान से दीपावली अवकाश के बाद व्यापारिक काम-काज की शुरुआत कर देते हैं। गुरुवार को लाभपंचमी के अवसर पर मध्याह्न काल में अभिजित मुहूर्त के दौरान लक्ष्मी, सरस्वती व गणेश पूजा के बाद व्यापारियों ने मुहूर्त के सौदे किए। ज्योतिष मत के अनुसार दीपावली के बाद कार्तिक शुक्ल पंचमी अर्थात लाभपंचमी श्रेष्ठ कार्य के लिए लाभदायक दिवस होने से ज्यादातर प्रतिष्ठानों में इस शुभ मौके पर मुहूर्त के सौदे किए गए। इस दौरान शहर में मौजूद व्यापारी अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में दीपावली अवकाश के बाद पूजा-आराधना कर देश की अन्य मंडियों में आढ़तियों, एजेंट, ब्रोकर के माध्यम से मुहूर्त के सौदे कर बड़ी मात्रा में माल के ऑर्डर की बुकिंग ली।
-पहले ही दिन दो सौ ट्रक माल रवाना

लाभपंचमी गुरुवार को पांच दिन के मिनी वैकेशन के बाद सूरत कपड़ा मंडी खुलते ही सारोली ट्रांसपोर्ट नगर से दो सौ से ज्यादा मालवाहक ट्रक माल भरकर देश की अन्यत्र मंडियों के लिए रवाना हुए हैं। इन दो सौ ट्रकों में करीब एक सौ करोड़ का माल गुरुवार को रवाना हुआ है। लाभपंचमी के मौके पर हुए मुहूर्त के सौदों का माल व दीपावली पूजन के दिन का बचा हुआ माल भी अगले एक-दो दिन में सूरत से अन्यत्र कपड़ा मंडियों के लिए रवाना हो जाएगा।
-प्रिंट माल की बनी है डिमांड

दीपावली के पहले से ही कपड़ा बाजार में लगातार बाहरी मंडियों से प्रिंट माल की खासी डिमांड बनी हुई है। उधर, ग्रे बाजार में डिमांड के चलते तेजी देखने को मिली है। यह तेजी उन ग्रे आयटम में अधिक है, जिनसे कपड़ा व्यापारी प्रिंट माल तैयार कर रहे हैं। लाभपंचमी गुरुवार को भी सूरत कपड़ा मंडी के सैकड़ों व्यापारियों के यहां बड़ी मात्रा में माल के ऑर्डर की बुकिंग ली गई है जो कि अन्य दिनों की अपेक्षा 30 से 40 फीसदी ज्यादा आंकी गई है।
-एक-दो दिन में होंगे रवाना

सूरत कपड़ा मंडी से दीपावली अवकाश के बाद बड़े पैमाने पर ट्रांसपोर्ट में माल की बुकिंग हुई है और यह मालवाहक वाहनों की व्यवस्था के साथ-साथ अन्यत्र कपड़ा मंडियों के लिए रवाना हो जाएगा।
कैलाश धूत, सचिव, सूरत टैक्सटाइल गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

Home / News Bulletin / SURAT KAPDA MANDI: मुहूर्त के सौदों के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर की बुकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो