scriptदो माह से आंगनबाड़ी केन्द्र में नहीं मिला टेक होम राशन, व्यवस्था दुरुस्त करने निर्देश | Patrika News
समाचार

दो माह से आंगनबाड़ी केन्द्र में नहीं मिला टेक होम राशन, व्यवस्था दुरुस्त करने निर्देश

कलेक्टर ने ग्राम चिल्हारी में आंगनबाड़ी केंद्र एवं आरोग्य केंद्र का किया निरीक्षण

उमरियाMay 23, 2024 / 04:09 pm

Ayazuddin Siddiqui

कलेक्टर ने ग्राम चिल्हारी में आंगनबाड़ी केंद्र एवं आरोग्य केंद्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने ग्राम चिल्हारी में आंगनबाड़ी केंद्र एवं आरोग्य केंद्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने मानपुर जनपद पंचायत में तालाब , आंगनबाड़ी केंद्र एवं आरोग्य केंद्र का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिल्हारी तालाब में स्वच्छता पखवाड़े के तहत की जा रही साफ सफाई का अवलोकन किया और तालाब के आसपास लगी झाडिय़ों को हटाने एवं तालाब के सौन्द्रर्यीकरण के निर्देश दिए। तालाब में मछली पालन के लिए भी कहा।
इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने केंद्र में बच्चों की उपस्थिति, बच्चों को उपलब्ध कराया जाने वाला नास्ता, टीकाकरण, भोजन, टेक होम राशन के संबंध में पूछताछ की। आगनबाड़ी सहायिका सोम गुप्ता ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में 24 बच्चे दर्ज हंै, जिन्हें मेन्यू के अनुसार नास्ता, भोजन दिया जा रहा है। दो माह से टेक होम राशन नहीं मिला है। कलेक्टर ने पंजी के अवलोकन के दौरान पाया कि सुपरवाइजर द्वारा मार्च माह के बाद आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण नहीं किया गया है। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह ओहरिया ने निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केंद्र की मरम्मत की जाए एवं गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए, ताकि केंद्र तक आने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। कलेक्टर ने आरोग्य केंद्र का भी निरीक्षण किया एवं मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
मरीजों को समय पर दवा उपलब्ध होनी चाहिए
आरोग्य केंद्र में पदस्थ डॉ. प्रदीप पटेल ने बताया कि केंद्र में आयुर्वेद कंपाउडर, एक पीटीएस, एक योग प्रशिक्षक एवं एक सहायक योग प्रशिक्षक हैं। 22 मई को 14 मरीजो को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कलेक्टर ने कहा कि आरोग्य केंद्र तक आने वाले मरीजों को चिकित्सा सुविधा के लिए भटकना नहीं पड़े इसका ध्यान रखा जाए। मरीजों को सही समय पर दवाई उपलब्ध होनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान सीईओ जनपद पंचायत मानपुर राजेन्द्र त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर मीनाक्षी इंगले, हरनीत कौर, अंबिकेश प्रताप सिंह, उप संचालक कृषि खेलावन डेहरिया, सहायक संचालक मत्स्य विभाग आशीष नायक, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं केके पांडेय, ईई पीडब्ल्यूडी गजेंद्र गायकवाड, कार्यपालन यंत्री आरईएस, सीएमएचओ डॉ. आरके मेहरा, एनआरएलएम से तृप्ति गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
आंगनबाड़ी केंद्रोंं में बिजली और पानी की समस्या
ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली नहीं है। कुछ जगह पंखे लगे हंै, लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं होने से पंखे शोपीस बनकर रह गए हैं। चौरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों में पानी की भी समस्या है। भीषण गर्मी में नौनिहाल बिना, बिजली पानी के केंद्रों में बैठने को मजबूर हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को भी परेशानी हो रही है। चौकी सेक्टर की सुपरवाइजर देवकी सिंह ने बताया कि चौरी सेक्टर में सभी जगह बिजली की समस्या है, और कुछ जगह पानी की भी समस्या है। इस संबंध में उच्च अधिकारी को अवगत करा दिया है।

Hindi News/ News Bulletin / दो माह से आंगनबाड़ी केन्द्र में नहीं मिला टेक होम राशन, व्यवस्था दुरुस्त करने निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो