scriptसरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर ने लगाई चौपाल, ग्रामीणों ने शिकायत कर कहा साहब! रोज नहीं मिलता पानी | Patrika News
समाचार

सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर ने लगाई चौपाल, ग्रामीणों ने शिकायत कर कहा साहब! रोज नहीं मिलता पानी

सुनी ग्रामीणों की समस्या, मौके पर ही दिए जांच के निर्देश

उमरियाMay 25, 2024 / 03:37 pm

Ayazuddin Siddiqui

सुनी ग्रामीणों की समस्या, मौके पर ही दिए जांच के निर्देश

सुनी ग्रामीणों की समस्या, मौके पर ही दिए जांच के निर्देश

शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है या नहीं, इसकी जमीनी हकीकत जानने के लिए कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन एवं सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह ओहरिया जिला प्रशासन की टीम के साथ करकेली विकासखंड के ग्राम पंचायत पाली पहुंचे, जहां पर पेड़ के नीचे जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी एवं समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। ग्रामीण जन भी कलेक्टर एवं पूरी जिला प्रशासन की टीम को अपने बीच पाकर प्रसन्न दिखाई दिए। ग्रामीणों ने कलेक्टर के समक्ष अपनी समस्याओ को रखा, जिसे ध्यानपूर्वक सुनते हुए कलेक्टर ने निराकरण के निर्देश दिए।
जन चौपाल में कलेक्टर ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए स्कूल, आंगनबाड़ी खुलने, मेन्यू के आधार पर नास्ता, भोजन मिलने, किसानों को खाद बीज मिलने, आयुष्मान कार्ड बनने, पशुओं के टीकाकरण, जल जीवन मिशन के तहत नल से जल मिलने, पेंशन मिलने, उचित मूल्य की दुकान से राशन मिलने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि पानी प्रतिदिन नहीं मिल पा रहा है, जिस पर कलेक्टर ने जांच कर नल से जल उपलब्ध कराने के निर्देश जल जीवन मिशन के उप प्रबंधक को दिए। ग्रामीणों से कहा कि नलों की टोंटी को तोडं़े नहीं, इसके साथ ही पानी को व्यर्थ न बहायें। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि आंगनबाड़ी में 50 बच्चे दर्ज हैं जिनमें से 25 बच्चे प्रतिदिन आंगनबाड़ी आते हंै, जिन्हें मेन्यू के आधार पर नाश्ता, भोजन दिया जाता है। कार्य पालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि ग्राम में 36 हैंडपंप है जिसमें 34 चालू हैं, शेष 2 में रिपेयरिंग की जा रही है। ग्राम में 530 में से 342 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए हंै। ग्राम में जन मन आवास के 98 हितग्राहियों की दूसरी किश्त जारी की जा चुकी है। 20 हितग्राहियों को तीसरी किश्त जारी की गई है।
नमक के काले होने की दर्ज कराई शिकायत
ग्रामीणों ने पीडीएस दुकान से मिलने वाले नमक के काले हो जाने की बात कही गई, जिस पर कलेक्टर ने कहा कि वन्या प्लस अच्छे किस्म का है। नमक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। चौपाल में कृषि विभाग द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, कृषि यंत्रों, खाद बीज की उपलब्धता, पशु पालन विभाग द्वारा पशुओं के टीकाकरण , 1962 के माध्यम से पशुओं के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं, कृत्रिम गर्भाधान की जानकारी दी गई। जन चौपाल में सी ई ओ जिला पंचायत अभय सिंह ओहरिया, सी ई ओ जनपद पंचायत राजेन्द्र त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर मीनाक्षी इंगले उप संचालक कृषि खेलावन डेहरिया, सहायक संचालक मत्स्य विभाग आशीष नायक, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें के के पांडेय, कार्य पालन यंत्री लोक निर्माण विभाग गजेंद्र गायकवाड़, कार्य पालन यंत्री आर ई एस, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सरपंच, सचिव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News/ News Bulletin / सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर ने लगाई चौपाल, ग्रामीणों ने शिकायत कर कहा साहब! रोज नहीं मिलता पानी

ट्रेंडिंग वीडियो