scriptजिले में लू पीडि़तों की संख्या हुई दो दर्जन से ज्यादा, रोजाना मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल, ऐसे जाने लू लगने के लक्षण | Patrika News
समाचार

जिले में लू पीडि़तों की संख्या हुई दो दर्जन से ज्यादा, रोजाना मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल, ऐसे जाने लू लगने के लक्षण

गर्मी का साइड इफेक्ट: 46 डिग्री के पारा, बादलों ने बढ़ाई उमस पन्ना. दोपहर के वक्त महिला खरीदी करने बाजार गई। बाजार में महिला की तबीयत बिगड़ी और वह बेहोश होकर रास्ते में गिर पड़ी। जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फिर जिला अस्पताल रेफर किया गया। युवक रोजाना की तरह काम कर रहा था। तभी बेचैनी […]

पन्नाMay 31, 2024 / 06:51 pm

Anil singh kushwah

जिले में लू पीडि़तों की संख्या हुई दो दर्जन से ज्यादा

जिले में लू पीडि़तों की संख्या हुई दो दर्जन से ज्यादा

गर्मी का साइड इफेक्ट: 46 डिग्री के पारा, बादलों ने बढ़ाई उमस

पन्ना. दोपहर के वक्त महिला खरीदी करने बाजार गई। बाजार में महिला की तबीयत बिगड़ी और वह बेहोश होकर रास्ते में गिर पड़ी। जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फिर जिला अस्पताल रेफर किया गया। युवक रोजाना की तरह काम कर रहा था। तभी बेचैनी हुई और बुखार आ गया। युवक मौके पर ही बेहोश होकर गिर गया। मौके पर मौजूद लोग पीडि़त को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। भीषण गर्मी में लू के शिकार होने वाले इस तरह के रोजाना दो से तीन मामले जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक लू पीडि़तों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 25 मई से 30 मई तक 6 दिन में 100 से ज्यादा लू के शिकार जिला अस्पताल पहुंच चुके हैं। इनमें एक दर्जन से ज्यादा एकाएक लू के शिकार हुए और गंभीर हालत में जिला अस्पताल पहुंचे। ऐसे पीडि़तों के इलाज में जरा सी भी देरी जान का जोखिम हो सकता था, गनीमत थी कि लोगों ने समय पर अस्पताल पहुंचा दिया।
लू लगने के लक्षण
गर्म लाल-सूखी त्वचा, शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या 104 फैरेनाइट, मिचली-उल्टी, बहुत तेज सिरदर्द, मांसपेशियों में कमजोरी-ऐठन, सांस फूलना-दिल की धड़कन तेज होना, घबराहट, चक्कर आना, हल्का सिरदर्द प्रमुख लक्षण हैं।
लू लगने पर इलाज
रोगी को तुरंत छायादार जगह पर लिटा दें और हवा दें। रोगी के बेहोश होने की स्थिति में कोई भी भोज्य पदार्थ-पेय पदार्थ न दें। तुरंत चिकित्सकीय सहायता प्राप्त करें। होश में आने पर ठंडा पेय पदार्थ-जीवन रक्षक घोल-कच्चे आम का शर्बत दें। शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां रखकर ढंक दें।
जिलेभर में पीडि़तों की संख्या में हुआ इजाफा
जिला अस्पताल ही नहीं, जिलेभर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में लू पीडि़तों की संख्या एकाएक बढ़ गई है। स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी और आइपीडी में लू पीडि़त मरीज सबसे ज्यादा आ रहे हैं।
सब्जी बेचते चक्कर खाकर गिरी महिला
अमानगंज निवासी मुन्नी खटीक बाजार में सब्जी बेच रही थी। महिला एकाएक चक्कर खाकर गिरी और बेहोश हो गई। लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया। हालत नाजुक होने पर चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इलाज के बाद महिला के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है।
काम करते अचानक आ गया बुखार
रामगढ़ा निवासी दशरथ आदिवासी पिता हल्कू आदिवासी रोजाना की तरह दोपहर के वक्त काम कर रहा था। तभी बेचैनी के बाद बुखार आया और बेहोश हो गया। लोगों ने दशरथ को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के बाद पीडि़त की तबीयत में सुधार बताया जा रहा है।
मीठे पदार्थ और गैस वाले पेय पदार्थ का सेवन न करें
बिना भोजन किए बाहर न जाएं, धूप में खड़े होकर व्यायाम-अन्य कार्य न करें। भीड़भाड़ वाले स्थान, गर्म घुटन वाले कमरे में न जाएं। रेल-बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में जरूरी होने पर ही करें। बच्चों और बुजुर्गों को सबसे गर्म समय दोपहर 12 से शाम 4:30 बजे तक घर से बाहर की गतिविधियों में शामिल न होने दें। धूप में बच्चों और पालतू जानवरों को कार में अकेला न छोड़े। धूप में नंगे पांव न चलें। चाय-कॉफी, अत्यधिक मीठे पदार्थ और गैस वाले पेय पदार्थ का सेवन न करें।

Hindi News/ News Bulletin / जिले में लू पीडि़तों की संख्या हुई दो दर्जन से ज्यादा, रोजाना मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल, ऐसे जाने लू लगने के लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो