scriptजैन धर्म में दिन में बढ़ने लगा 16 संस्कार का चलन | जैन समाज में दिन में होने लगी शादियां | Patrika News
समाचार

जैन धर्म में दिन में बढ़ने लगा 16 संस्कार का चलन

जैन समाज में दिन में होने लगी शादियां

भीलवाड़ाJun 09, 2024 / 08:22 pm

Suresh Jain

जैन समाज में दिन में होने लगी शादियां

जैन समाज में दिन में होने लगी शादियां

भीलवाड़ा हिन्दू व जैन धर्म में 16 संस्कारों को रात में निभाने की परम्परा नहीं है, लेकिन नाच-गाने व डीजे के आगे यह संस्कार समाप्त होते जा रहे हैं। जैन समाज में कुछ संस्कारों को दिन में पूरा करने का चलन बढ़ने लगे हैं। फेरे दिन में होने के साथ भोजन भी एक समय कराने लगे हैं। सनातन धर्म में 16 संस्कार में पाणिग्रहण संस्कार यानी विवाह संस्कार को अधिक महत्व दिया गया है। वैदिक संस्कृति में इन 16 संस्कारों के बगैर इंसान का जीवन सफल नहीं माना जाता। गर्भाधान, पुंसवन, सीमन्तोन्नयन, जातकर्म, नामकरण, निष्क्रमण, अन्नप्राशन, चूड़ाकर्म, विद्यारम्भ, कर्णवेध, यज्ञोपवीत, वेदारम्भ, केशांत, समावर्तन, विवाह तथा अंत्येष्टि संस्कार शामिल है।
समाज में बढ़ी खर्चीली शादियां

हर समाज में शादियां खर्चीली होने लगी है। मुनि पुंगव सुधासागर महाराज कहते है कि देश में प्रतिवर्ष शादियों में करोड़ों रुपए औचित्यहीन दिखावे के लिए खर्च हो जाती है। ऐसे में देश में गरीबी की बात करना दुखद है। ऐसे खर्चे पर रोक लगाने के लिए जैन संत आगे आए हैं। इसके चलते अब जैन समाज में कम खर्च में शादियां होने लगी है।
जैन मंदिर में होता चक्रवर्ती विवाह

मुनि सुधासागर महाराज के आव्हान पर जैन समाज में चक्रवर्ती विवाह होने लगे है। सुरेन्द्र गोधा ने बताया कि इस प्रकार का विवाह जैन मंदिर में किया जाता है। शादी के दिन वर-वधु व्रत रखते है और सुबह भगवान की शांतिधारा व पूजन के उपरांत भगवान के सामने फेरे लेते है। उसके बाद यह शादी संपन्न होती है। इसमें वर-वधु को सात दिन का ब्रह्मचर्य का पालन करना होता है।
अब रात में नहीं, दिन में होते आयोजन

महेन्द्र सेठी ने बताया कि जैन समाज ने कुछ समय पहले तय किया कि अब रात में नहीं, केवल दिन में शादी व अन्य सामाजिक आयोजन होंगे। शादी में महंगे निमंत्रण पत्र और उनके साथ उपहार देने की परंपरा को भी बंद करने के निर्णय किया है। इनमें सड़कों पर डांस और आतिशबाजी के प्रयोग को बंद करना शामिल है। इस निर्णय के बाद जैन समाज में जागृति आई है।
इस तरह हुई शुरुआत

सुधासागर महाराज के आव्हान पर सबसे पहले आरके कॉलोनी निवासी अशोक गंगवाल के पुत्र सीए प्रतिक गंगवाल का चक्रवर्ती विवाह सुभाषनगर स्थित नेमिनाथ जैन मंदिर में हुआ। फिर आरसी व्यास निवासी सुशील कुमार शाह की पुत्री तन्वी शाह का चक्रवर्ती विवाह जहाजपुर स्वतिधाम में हुआ। शादी के बाद वर-वधु जैन यात्रा पर निकले तथा सुधासागर महाराज के दर्शन कर अपनी जीवन यात्रा को प्रारम्भ किया। हाल ही में आरके कॉलोनी निवासी सुरेश गदिया ने अपने पुत्र हर्ष गदिया का चक्रवर्ती विवाह जहाजपुर के स्वतिधाम में किया। शादी के बाद वर-वधु आचार्य विशुद्ध सागर महाराज के दर्शन करने गए।

Hindi News/ News Bulletin / जैन धर्म में दिन में बढ़ने लगा 16 संस्कार का चलन

ट्रेंडिंग वीडियो