scriptकॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन के लिए अंतिम दिन रही भीड़ | यूजी और पीजी के पहले राउंड मेंं रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचे विद्यार्थी | Patrika News
समाचार

कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन के लिए अंतिम दिन रही भीड़

यूजी और पीजी के पहले राउंड मेंं रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचे विद्यार्थी

बुरहानपुरMay 23, 2024 / 12:34 pm

ranjeet pardeshi

burhanpur

burhanpur news

अब तीन दिन बाद सूची का इंतजार

  • यूजी और पीजी के पहले राउंड मेंं रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचे विद्यार्थी
    बुरहानपुर. कक्षा 12वीं के बाद कॉलेज में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों की खासी भीड़ कॉलेजों में रही। यूजी की 20 और पीजी की 21 मई अंतिम तिथि होने के कारण बड़ी संख्या में विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंचे। यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया।
    कॉलेजों में यूजी कोर्स में ऑनलाइन एडमिशन 1 मई और पीजी में 2 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हुए। यूजी (अंडर ग्रेजुएट) बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए सहित अन्य 11 यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए 20 मई तक रजिस्ट्रेशन किए गए। 21 को पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) इस बार छात्रों को अधिकतम 10 कॉलेजों की च्वॉइस फिलिंग का मौका मिला। छात्र कियोस्क सेंटर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करवाए। कई कॉलेजों ने इसकी सुविधा दे रखी थी। दस्तावेज सत्यापन इस साल भी ऑनलाइन ही होगा। रजिस्ट्रेशन के वक्त सिर्फ ऑनलाइन दस्तावेज जमा करना होंगे। सूची में नाम आते ही एक हजार रुपए जमा कर एडमिशन पक्का करना होगा। जिन आवेदनों में त्रुटि पाई जाएगी, उनमें सुधार के लिए छात्र को मोबाइल पर मैसेज आएगा। इसके बाद उसे किसी भी शासकीय कॉलेज के हेल्प सेंटर पर पहुंचकर सुधार करवाना होगा।
    अब आगे की प्रक्रिया
    जरूरी दस्तावेजों का सत्यापन इन्हीं तारीखों में किया गया। इसके बाद दो चरण की काउंसिलिंग ऑनलाइन रखी गई है। तीसरे चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग होगी, जो 21 जून से शुरू होगी।
    फ्रीस की यह रहगी प्रक्रिया
    रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट को पहले राउंड में फ्री और कॉलेज लेवल काउंसलिंग में 350 रुपए की छूट दी जाएगी। मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। पहले लेवल में यूजी सीट का आवंटन मिलने के बाद 25 मई से 3 जून के बीच स्टूडेंट्स को फीस जमा करवानी होगी।
    कब शुरू होगा दूसरा चरण
    ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए दूसरा चरण 27 मई से शुरू होगा। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन की प्रोसेस 28 मई से शुरू होगी। दूसरे चरण की प्रोसेस 3 जुलाई तक चलेगी। इसमें भी सीट रिजर्व होते ही फीस जमा करने के लिए कुछ समय दिया जाएगा।
  • सेवा सदन कॉलेज में यूजी में 533 रजिस्ट्रेशन हुए। पीजी में 75 हुए। 25 मई को सूची जारी की जाएगी। इसके बाद एडमिशन और फीस की प्रक्रिया होगी। अंतिम दिन खासी भीड़ रही।
  • प्रो. शकील, एडमिशन प्रभारी सेवा सदन कॉलेज।

Hindi News/ News Bulletin / कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन के लिए अंतिम दिन रही भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो