scriptवृक्ष से मिलती है जीवन दायिनी ऑक्सीजन, तापमान का प्रभाव भी होता है कम | Patrika News
समाचार

वृक्ष से मिलती है जीवन दायिनी ऑक्सीजन, तापमान का प्रभाव भी होता है कम

खेरमाई तालाब में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत हुई साफ-सफाई

उमरियाJun 07, 2024 / 04:10 pm

Ayazuddin Siddiqui

खेरमाई तालाब में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत हुई साफ-सफाई

खेरमाई तालाब में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत हुई साफ-सफाई

कोरोना काल में आक्सीजन के अभाव में हुई मौतें हमें अपने पर्यावरण को संरक्षित और हरा भरा रखने की प्रेरणा देती हैं। वृक्ष लगाने से जहां जीवन दायिनी आक्सीजन मिलती है वहीं वृक्ष तापमान के प्रभाव को कम करते हैं। बादल को रोककर वर्षा करते हैं। इस जल को बचाने का दायित्व हम सबका है। समन्वित प्रयास से खेत का पानी खेत में, गांव का पानी गांव में रोककर ही हम पानीदार बन सकते है। उक्त आशय के विचार कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने चंदिया नगर परिषद के खेरमाई तालाब में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत आयोजित श्रमदान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये । यह कार्य नगर परिषद चंदिया, पैगाम फाउंडेशन तथा जन अभियान परिषद, खेरमाई समिति के सहयोग से किया जा रहा है।
कलेक्टर ने कहा कि तालाबों के गहरीकरण मात्र से जल संचयन नहीं बढाया जा सकता है, इसके लिए कैचमेंट एरिया के अतिक्रमण को जनता के सहयोग से हटाने की आवश्यकता है, जिससे वर्षा का जल तालाब तक पहुंच सके। जिला प्रशासन जन सहयोग से इस कार्य के लिए तैयार है। उन्होने चंदिया वासियों की मांग पर चंदिया की जीवनदायिनी कथली नदी कीसाफ सफाई के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की भी बात कही। नदी के किनारे तथा आम जन अपने घर एवं बाडियों में पौधरोपण करें तथा उनकी सुरक्षा भी करें। इस अवसर पर पंकज तिवारी, आशुतोष अग्रवाल, चंद्रकांत दुबे ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में एसडीएम बांधवगढ़ रीता डेहरिया, नगर पंचायत चंदिया के अध्यक्ष पुरूषोत्तम कोल, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डा के के सिंह, तहसीलदार कर्तव्य अग्रवाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी किशन सिंह, राजेश शर्मा, अखिलेश त्रिपाठी, शैलेन्द्र चतुर्वेदी, एजाज खान उपस्थित रहे। इस अवसर पर कलेक्टर सहित अन्य अतिथियों ने खेरमाई तालाब के पास पौधे रोपित किए गए एवं उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया।

Hindi News/ News Bulletin / वृक्ष से मिलती है जीवन दायिनी ऑक्सीजन, तापमान का प्रभाव भी होता है कम

ट्रेंडिंग वीडियो