scriptशुद्ध के लिए युद्ध : मिलावटी कलाकंद के लिए सैंपल, बेसन के 10 किलो लड्डू फिकवाएं…30 किलो धनिया पाउडर जब्त…पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
समाचार

शुद्ध के लिए युद्ध : मिलावटी कलाकंद के लिए सैंपल, बेसन के 10 किलो लड्डू फिकवाएं…30 किलो धनिया पाउडर जब्त…पढ़ें यह न्यूज

स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई। आयुक्तालय खाद्य सुरक्षा एवं औषधी नियंत्रण जयपुर व सीएमएचओ अलवर के निर्देश पर पहुंची टीम।

अलवरJun 05, 2024 / 07:44 pm

Ramkaran Katariya

अलवर. जिले के पिनान कस्बा क्षेत्र में स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। क्षेत्र में धड़ल्ले से नकली कलाकंद व मिलावटी दूध बेचने वालों पर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया। मिलावटी खाद्य सामग्री की मिल रही सूचना पर बुधवार को आयुक्तालय खाद्य सुरक्षा एवं औषधी नियंत्रण जयपुर एवं सीएमएचओ अलवर के निर्देशानुसार टीम ने गढीसवाईराम में अपराह्न कई दुकानों पर खाद्य सामग्री के नमूने लिए।
अलवर टीम के खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल एवं जयसिंह यादव ने बताया कि गढ़ीसवाईराम बस स्टैण्ड़ पर नकली खाद्य सामग्री बिक्री की शिकायत पर एक मिष्ठान भण्ड़ार से कलाकन्द का नमूना लिया तथा 10 किलो सूखे व पुराने बेसन के लड्डू मौके पर ही फिकवाएं गए, जो खाने योग्य नहीं थे। जिन्हें दुकान पर धडल्ले से बेचा जा रहा था। एक जनरल स्टोर से धनिया पाउडर का नमूना लिया व 30 किलो धनिया पाउडर जब्त कर अभिरक्षा में रखा गया है। जानकारी के अनुसार कम कीमत में ज्यादा मुनाफा कमाने की चाह रखने वाले दुकानदार लोगों के स्वास्थ्य से
खिलवाड़ कर रहे हैं। ये लोग मिलावटी कारोबारियों से फोन पर संपर्क कर रात को या निजी ट्रांसपोर्ट से मिलावटी माल मंगवाकर असली माल बनाकर बेच रहे हैं।

कार्रवाई जारी रहेगी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल ने बताया कि गढ़ीसवाईराम के बस स्टैण्ड़ पर काफी समय से नकली मिलावटी कलाकन्द बेचे जाने की सूचना मिल रही थी, जिसे लेकर कार्रवाई की गई है। मिलावट खोरों को नहीं बख्सा जाएगा। आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।
अवधि पार खाद्य सामग्री कराई नष्ट, पानी के भी लिए नमूने

खेरली. जिले में चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल ने बुधवार को खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए कार्रवाई की। इस दौरान एक मिष्ठान भंडार से बर्फी का, मिनरल वाटर, आरओ प्लांट से पानी के नमूने लिए। मिष्ठान भण्डार से कलाकंद का नमूना लिया एवं 10 किलो लड्डू नष्ट कराए। एक जरनल स्टोर से धनिया पाउडर का नमूना लिया। एवं सभी नमूनों को जांच वास्ते खाद्य प्रयोगशाला अलवर में भिजवाया। साथ ही विभिन्न प्रतिष्ठानों की जांच कर उन्हें सफाई से कार्य करने एवं खाद्य पदार्थों को ढक कर रखते हुये बिक्री करने के लिए निर्देशित किया।

Hindi News/ News Bulletin / शुद्ध के लिए युद्ध : मिलावटी कलाकंद के लिए सैंपल, बेसन के 10 किलो लड्डू फिकवाएं…30 किलो धनिया पाउडर जब्त…पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो