scriptवर्ल्ड साइकिल डे : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए निकाली साइकिल रैली | Patrika News
समाचार

वर्ल्ड साइकिल डे : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए निकाली साइकिल रैली

उदयपुर में साइकिल को बढ़ावा देने, पर्यावरण संरक्षण, पानी बचाओं, पेड़ लगाओ जैसे संदेश को लेकर रविवार को फतहसागर देवाली छोर से रानी रोड राजीव गांधी पार्क तक साइकिल रैली निकाली गई।

उदयपुरJun 03, 2024 / 01:59 am

surendra rao

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए निकाली साइकिल रैली

उदयपुर. उदयपुर में साइकिल को बढ़ावा देने, पर्यावरण संरक्षण, पानी बचाओं, पेड़ लगाओ जैसे संदेश को लेकर रविवार को फतहसागर देवाली छोर से रानी रोड राजीव गांधी पार्क तक साइकिल रैली निकाली गई। दो दिवसीय विश्व साइकिल डे महोत्सव के तहत में निकाली गई रैली में पिछोला साइक्लिंग क्लब ऑफ आलोक स्कूल हिरणमगरी, फतहसागर साइक्लिंग क्लब ऑफ आलोक स्कूल फतहपुरा, चेतक साइक्लिंग क्लब ऑफ आलोक स्कूल पंचवटी, आलोक संस्थान ने भाग लिया। रैली को शिक्षाविद्, पर्यावरणविद, साइक्लिस्ट डॉ. प्रदीप कुमावत के नेतृत्व में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। डॉ. कुमावत के नेतृत्व में निकाली गई रैली फतहसागर देवाली छोर से रानी रोड राजीव गांधी पार्क, रोटरी बजाज भवन होते हुए पुन: देवाली छोर पर पहुंची। रैली में सभी ने स्वच्छता बनाए रखने, पेड़ लगाने के संदेश दिए। लोगों को जागरूक करने के लिए पोल पर स्लोगन लगाए गए। इस दौरान झील में कचरा नहीं फेंकने, पर्यावरण सरंक्षण करने, पैदल चलने, साइकिल चलाने के स्लोगन लिखे गए। साइक्लिस्ट रास्ते में पड़े कचरे को एकत्र कर स्वच्छता का संदेश देते हुए चल रहे थे।
इस अवसर पर डॉ. कुमावत ने कहा कि शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी साइक्लिंग जरूरी है। यह वजन नियंत्रण के साथ ही मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती है। फेफड़ों के लिए भी यह सर्वोत्तम है। हृदयाघात और कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए तथा दिमागी संतुलन सजगता तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ साथ व्यक्ति की सामाजिकता के दायरे को भी बढ़ाती है। उन्होंने शहरवासियों से नियमित रूप से साइकिल चलाने की अपील की। इस अवसर पर मनोज कुमावत, शशांक टांक, निश्चय कुमावत, प्रतीक कुमावत, ध्रुव कुमावत, वीरेंद्र पालीवाल, जयपाल सिंह रावत, नवीन चौबीसा सहित आलोक इंटरेक्ट क्लब के सदस्य मौजूद थे।

उदयपुर की अनकहीं कहानियां बताएंगें आज

डॉ. कुमावत ने बताया कि 3 जून को सभी साइक्लिस्ट उदयपुर की अनकहीं कहानियों को उन्हीं स्थानों पर जाकर आमजन को सीधे प्रसारण के माध्यम से सुनाते हुए अनूठा नवाचार करेंगे।

Hindi News/ News Bulletin / वर्ल्ड साइकिल डे : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए निकाली साइकिल रैली

ट्रेंडिंग वीडियो