scriptकश्मीर में उकसावे और हिंसा वाले बयान ना दे पाकिस्तान: अमरीका | America warns Pakistan on controversial statement related to Kashmir | Patrika News
अमरीका

कश्मीर में उकसावे और हिंसा वाले बयान ना दे पाकिस्तान: अमरीका

कश्मीर मसले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने की कोशिश में लगे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है

Jul 16, 2016 / 01:34 pm

सुनील शर्मा

Nawaz Sharif

Nawaz Sharif

वाशिंगटन/उलानबटोर। कश्मीर मसले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने की कोशिश में लगे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। अमरीका ने पाकिस्तान को कश्मीर में उकसावे वाले बयानों और हिंसा में कमी लाने का आह्वान किया है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रुडो कहा,यह ऐसी स्थिति है जहां इसके सभी पक्षों को उकसावे वाले बयान और हिंसा में कमी लाने और ऐसी स्थिति में वापस जाने की आवश्यकता है जिसमें वे संवाद कर सके। जाहिरी तौर पर हम इस स्थिति पर बेहद चिंतित है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर में मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के कमांड बुरहान वानी को शहीद बताते हुए 19 जुलाई को ब्लैक डे मनाने की घोषणा की है।



शरीफ की इस घोषणा को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में ट्रुडो ने कहा कि अमरीका क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के किसी आह्वान का समर्थन नहीं करेगा। बकौल ट्रुडो,मैं यह नहीं कहूंगी कि हम लोग तनाव बढ़ाने के किसी भी आह्वान या उकसाने वाले बयान को बढ़ावा देने का समर्थन करेंगे। इस संबंध में हम अपनी स्थिति को लेकर बहुत स्पष्ट हैं।

एशिया-यूरोप शिखर बैठक में पाक ने उठाया कश्मीर का मसला
पाक पीएम नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकर सरताज अजीज ने यहां एशिया यूरोप शिखर बैठक में कश्मीर का मसला उठाया। अजीज ने कहा कि विवादों के बुनियादी कारण का समाधान होना चाहिए। जम्मू एवं कश्मीर और फिलिस्तीन की त्रासद घटनाएं इसकी विफलता का उदाहरण है। अजीज 1 वीं शिखर बैठक में हिस्सा ले रहे पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।



उन्होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण और जटिल दुनिया में मुश्किल से ही भविष्य के प्रति उम्मीद जगाने वाली कोई अच्छी खबर सुनने को मिलती है। सीरिया से रासायनिक हथियारों को नष्ट किए जाने,ईरान के परमाणु सौदे,जलवायु परिवर्तन पर एतिहासिक समझौते,वैश्विक शांति के लिए नए नियम और अगले 15 वर्षों के लिए स्थायी विकास लक्ष्य पर सहमति को सहारा देने वाली कोई खबर नहीं मिलती। इसी सम्मेलन से इतर भारत के उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और अजीज ने एक दूसरे का अभिवादन किया। इस मुलाकात के बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय में सचिव(पूर्व)प्रीति सरन ने जानकारी दी।

Home / world / America / कश्मीर में उकसावे और हिंसा वाले बयान ना दे पाकिस्तान: अमरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो