scriptकोर्ट का फैसला बर्दाश्त नही कर पाई यह शिक्षिका, आया हार्ट अटैक, हुई मौत | Shiksha Mitra Supreme Court Decision news in Amethi hindi news | Patrika News
अमेठी

कोर्ट का फैसला बर्दाश्त नही कर पाई यह शिक्षिका, आया हार्ट अटैक, हुई मौत

शिक्षामित्रों के समोजन रद्द होने का फैसला आने के बाद एक शिक्षिका की मौत गई। 

अमेठीJul 26, 2017 / 10:41 pm

Abhishek Gupta

Shiksha Mitra Dead

Shiksha Mitra Dead

अमेठी. अच्छी शिक्षा के लिए योग्य शिक्षकों की निंतात आवश्यकता बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में बतौर सहायक शिक्षामित्रों के समायोजन को निरस्त करने के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया। वहीं इस फैसले के आने के बाद उत्तर प्रदेश के हर जिले में आंदोलन हुए। कही सरकार का पुतला फूंका गया, तो कही आमरण अनशन के साथ आत्मदाह की चेतावनी दी गई। वही यूपी के अमेठी जिले में इस फैसले के बाद शिक्षामित्रों ने भी हजारों की संख्या में जिलामुख्यालय गौरीगंज कलेक्ट्रेट सभागार पहुंच कर उग्र धरना प्रर्दशन किया साथ ही शिक्षा मंत्री व को अपना ज्ञापन सौंपा था। खैर शिक्षकों का यह कार्यक्रम बिना किसी नुकसान के सम्पन्न तो हो गया, लेकिन अमेठी जनपद संग्रामपुर ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली एक प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापिका की जीवन लीला कोर्ट के इस फैसला के आने के बाद समाप्त हो गई।

शिक्षामित्रों के समोजन रद्द होने का फैसला आने के बाद ड्यूटी करते वक्त दिल का दौरा पड़ने से शिक्षिका की मौत गई। परिजनों व लोगों ने बताया कि मृतक अध्यापिका की 2014 में नियुक्त की गई थी और कोर्ट का फैसला आने के बाद से वो काफी चिंतित थी जिस कारण उसे अटैक आ गया और ईलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

पूरा मामला अमेठी जिले के संग्रामपुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय तिवारीपुर प्रथम में से जुडा है। गौरतलब हो कि इसी विद्यालय में सुलोचना शुक्ला सहायक अध्यापिका के पद पर तैनात थी। साल 2014 जुलाई में समायोजन के अंतर्गत वो पदस्थ हुई थी। बताया जा रहा है कि सुलोचना आज घर से तैयार होकर विद्यालय समय से पहुँच कर शैक्षिक कार्यों में लगी थी कि अचानक सीने में दर्द उठा और वो स्कूल में बेहोश हो गई। ये सूचना परिजनों को लगी तो वो स्कूल पहुंचे। वहां से उसे लेकर संजय गांधी हास्पिटल अमेठी पहुंचे। जहां डाक्टरों ने शिक्षिका को मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि कोर्ट का आदेश आने के बाद से ही वो काफी चिन्तित थी। स्कूल में अध्यापकों से बात करते-करते वह रोने लगी। रोते हुए अचानक उन्हें हार्ट अटैक आया। शिक्षक जब तक उन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाते शिक्षिका की मौत हो चुकी थी।

फैसला आने के बाद सदमे से हुई मौत

गौरतलब है कि अमेठी जनपद के संग्रामपुर ब्लॉक के परिषदीय स्कूल में तैनात शिक्षिका सरोजना शुक्ला ब्लडप्रेशर की मरीज होने के साथ ही प्राईवेट अस्पताल में इनका ईलाज भी चल रहा था। कोर्ट का फैसला आने के बाद से ही इनकी तबीयत बिगडी थी और आज सुबह ड्यूटी के दौरान इन्हें गहरा सदमा लग गया और हार्टअटैक से मौत हो गई।

बोले खंड शिक्षा अधिकारी 

वहीं इस मामले में खंड शिक्षा अधिकारी संग्रामपुर सत्य प्रकाश यादव ने बताया कि शिक्षिका कि मौत बेहद दुखद और चिन्ता का विषय है। 8 बजे ही अटैक पड़ने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही ब्लॉक के कई सारे अध्यापक मौके पर पहुंच गये, लेकिन उसे बचाया नहीं पाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो