scriptजो दानपेटियां उगलती थीं सिक्के, वहां 90 % हजार-पांच सौ के नोट निकले! | bilaspur : Danpetian Uglti coins which were, there were notes of 90 Tn thousand-five hundred! | Patrika News
बिलासपुर

जो दानपेटियां उगलती थीं सिक्के, वहां 90 % हजार-पांच सौ के नोट निकले!

51 हजार में से हजार-पांच सौ के केवल छह हजार रुपए के ही नोट निकले

बिलासपुरNov 19, 2016 / 04:10 pm

Kajal Kiran Kashyap

mandir

mandir

बिलासपुर. राणी सती मंदिर में नोटबंदी के बाद हजार व 500 सौ के नोट चढ़ाने वाले दानदाता बढ़ गए। शुक्रवार को जब मंदिर की दान पेटी खोली तो उसमें निकले 37 हजार में से 34 हजार रुपए के हजार-पांच सौ के नोट थे। वहीं महामाया मंदिर रतनपुर में 51 हजार में से हजार-पांच सौ के केवल छह हजार रुपए के ही नोट निकले हैं। नोटबंदी के बाद कलक्टर द्वारा धार्मिक न्यास व ट्रस्टों को अपने यहां आई दान की राशि को जमा करने का निर्देश जारी करने के बाद शुक्रवार को कुछ ट्रस्टों ने अपनी दान पेटियां खोली, हालांकि एेसे ट्रस्टों को बैंक में राशि जमा करने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है।

दरअसल, जिले में करीब 85 मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा, चर्च सहित अन्य संस्थाओं के ट्रस्ट हैं। अधिकांश ट्रस्ट में सूचना न मिलने या फिर सदस्यों की उपस्थिति न होने के कारण मंदिर की दान पेटियां अभी तक नहीं खोली जा सकी हैं। शहर सहित आसपास के इलाके में करीब एक दर्जन बड़े मंदिर ट्रस्ट व एक दर्जन गुरूद्वारे, मस्जिद व चर्च हैं। बैंक अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को करीब आध दर्जन ट्रस्ट के खाते में राशि जमा हुई हैं, जो कि हर बार की अपेक्षा करीब दो गुनी है। वहीं कलक्टोरेट की ट्रेजरी शाखा में भी शुक्रवार को एक भी ट्रस्ट ने पैसे जमा नहीं किए।


महामाया मंदिर : रतनपुर स्थित महामाया मंदिर में दोपहर करीब बारह बजे मंदिर नायब तहसीलदार कमलेश कुमार मिरी, उपाध्यक्ष मनराखन जायसवाल व कोषाध्यक्ष बीए जायसवाल की उपस्थिति में मंदिर की दानपेटियां खोली गई, जिसमें करीब 37 हजार रुपए निकले। कुल निकले रुपयों में 1 हजार के 2 और 500 के 8 नोट सहित अन्य नोट निकले। दान पेटी की राशि को दोपहर में ही बैंक जाकर ट्रस्ट के खाते में जमा करा दिया गया।
राणीसती मंदिर : रिंग रोड-2 स्थित राणीसती मंदिर मंें शुक्रवार को दोपहर सवा बाहर बजे मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष लक्ष्मण खेडिया और सेकेट्री अजय अग्रवाल की उपस्थिति में दान पेटी खोली गई, जिसमें 37 हजार रुपए निकले, जिसमें से 34 हजार रुपए के हजार व पांच सौ के नोट निकले। इसके पहले मंदिर की दान पेटी एक नवंबर को खुली थी, जिसमें करीब करीब 30 हजार रुपए निकले थे।


हरदेव लाल मंदिर ट्रस्ट : हरदेवलाल मंदिर ट्रस्ट के राजेश पाण्डे ने बताया कि पिछले दिनों ही ट्रस्ट के सदस्यों के सामने मंदिर की दान पेटी खोली गई थी, जिसमें 51 हजार, 600 रुपए निकले थे, जिसे ट्रस्ट के खाते में जमा करा दिया गया है। जल्द ही सभी सदस्यों को सूचना देकर मंदिर की पेटी खोली जाएगी।


खाटूश्याम मंदिर ट्रस्ट : यहां की ट्रस्ट के सदस्य दीपराज उपाध्याय ने बताया कि हमें अभी ही एसडीएम की सूचना मिली है। मंदिर का वार्षिक उत्सव के बाद पेटी खोली गई थी, जिसे अभी बैंक में जमा नहीं कराया गया है। पेटी में कितनी राशि निकली इसकी जानकारी नहीं है। हर महीने खोली जाने वाली दान पेटी में करीब 30-40 हजार रुपए आते है।


दानपेटियों में बंद खुल्ले पैसे आएंगे काम : जिले में करीब 85 मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा, चर्च सहित अन्य धार्मिक ट्रस्ट हैं, जिसमें प्रतिमाह लाखों रुपए की दान राशि आती है। इन ट्रस्टों द्वारा महीनों में दान पेटियां खोली जाती हैं, जिसमें लाखों रुपए के खुल्ले पैसे निकलते हैं। प्रशासन ने इन ट्रस्टों को जल्द अपने यहां की दान पेटियों में आई राशि को खोलकर बैंक में जमा करने को कहा गया है,जिससे यहां आए सौ-पचास के नोटों को मार्केट में बांटा जा सके। वहीं दूसरी ओर ट्रस्टों की आड़ में कोई हजार व पांच सौ के नोटों को यहां खपा न पाए, इसलिए भी दान पेटियों को जल्द खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो